Latest Newsदेश - विदेश

अब ऊंट पर सवार होकर महिला जवान करेंगी देश को सुरक्षा 

 

डेस्क। भारतीय सेना में तैनात महिला सैनिक अब ऊंट (Camel) पर सवार होकर देश की सुरक्षा करती दिखाई देने वालीं हैं। वहीं बीएसएफ (Border Security Force) ने दुनिया का पहला महिला ऊंट सवार दल तैयार भी कर लिया है। यह महिला दल देश की पश्चिमी सरहद पर तैनात किया जाना है।

वहीं 1 दिसंबर को सीमा रक्षक बल के स्थापना दिवस के अवसर पर इसे सार्वजनिक भी किया जाएगा। इसके बाद यह दल राजस्थान और गुजरात से सटी भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी तैनात होने वाला है।

जम्मू-कश्मीर में रैली से पहले गुलाम नबी आजाद को मिली आतंकवादी संगठन से धमकी 

इस सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह का मानना है कि भारतीय सेना में महिलाएं पुरुषों के साथ मिलकर बॉर्डर की सुरक्षा करेंगे। ऐसे में उन्होंने नवाचार करते हुए दुनिया का पहला महिला ऊंट सवार दल तैयार कर लिया है। पहली बार महिलाओं को शामिल करते हुए उन्हें ट्रेनिंग दी गई और महिलाओं को ऊंट पर बैठकर उसे कंट्रोल करने का अभ्यास भी करवाया गया। संकट के ऐसे वक्त में महिला सैनिक ऊंट पर बैठकर रेतीली धारा पर दौड़ लगाते हुए सरहद की सुरक्षा कर पाए वहीं इस दल को तैयार करने के लिए महिलाओं को ऊंट पर सवार करने से पहले मानसिक रूप से तैयार भी किया गया है। 

जानकारी के लिए बता दें की भारत का सीमा रक्षक बल पूरी दुनिया में सबसे बड़ा है। साथ ही वर्ष 1965 में 1 दिसंबर के दिन इसका गठन हुआ था और साल 57 में अब बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की 188 बटालियन सरहद की सुरक्षा में भी कार्यरत है। 

Show More

Related Articles

Back to top button