Sunday, November 27, 2022

अब इंटरनेट कॉलिंग करने का देना होगा पैसा, जानिए बड़ी खबर 

 

डेस्क: Telecom Operators ऐसे कानून की मांग करने में लगे हैं जहां इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर जैसे ही अधिकारों का पालन उनके द्वारा भी किया जाना चहिए। वहीं अगर ऐसा हुआ तो सोशल मीडिया ऐप भी कॉलिंग चार्जेस लगाने लग जायेंगे।

Truecaller App Features: बहुत कम लोग जानते हैं इन जबरदस्त फीचर्स के बारे में

Whatsapp के साथ ही अन्य सभी सोशल मीडिया ऐप जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम से आप फ्री विडियो कॉलिंग या फ्री वॉइस कॉलिंग का लाभ भी ले सकते हैं, मगर आगे आपके लिए एक बुरी खबर है। क्योंकि अब ये ऐप्स आपको फ्री कॉलिंग की सुविधा नहीं दे पाएंगे। वहीं अगर ट्राई (TRAI) का प्रस्ताव लागू हुआ तो आपको कॉल करने के लिए पैसे देना पड़ सकता है।

The Economic Times की खबर की माने तो, दूरसंचार विभाग द्वारा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) को इंटरनेट बेस्ड कॉल को विनियमित करने पर अपने विचार देने के लिए कहा गया था। वहीं TRAI ने साल 2008 में इस प्रस्ताव को लौटा दिया था उस समय भारत में इंटरनेट का विकास होना बस शुरू ही हुआ था। 

ETV भारत मे निकली उप सम्पादक, वरिष्ठ सम्पादक और मुख्य अपर सम्पादक की भर्ती अभी करे आवेदन

साथ ही अब डिजिटल की बढ़ती दुनिया को देखते हुए दूरसंचार विभाग ने फिर से अपने इस प्रस्ताव को आगे बढ़ते हुए TRAI से इस पर विचार करने का पुनः आग्रह किया है। वहीं दूरसंचार विभाग की ओर से कंप्लीट इंडस्ट्री के लिए Same Service, Same Rules के सिद्धांत पर काम करने का विचार भी पेश किया गया है।

ट्राई ने 2008 में यह भी कहा था कि Internet Service Providers को General Telephone Network पर इंटरनेट कॉल करने की परमिशन दी जा सकती है पर उनको इसके लिए इंटर कनेक्शन चार्ज पे करना होगा। 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles