Friday, December 9, 2022

अब पूरी 58 सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन, नहीं जाना पड़ेगा RTO office 

 

Desk। ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और स्वामित्व के हस्तांतरण जैसी सुविधाओं के लिए अब भारत सरकार ने राहत देने वाले कदम भी उठाए हैं। यह बताया जा रहा है कि ऐसी 58 सेवाओं से जुड़े कामों के लिए अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) के चक्कर आपको नहीं लगाने पड़ेंगे।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके लिए आधार सत्यापन को हरी झंडी भी दिखाई है। बता दें कि मंत्रालय ने स्वैच्छिक तौर पर आधार सत्यापन के जरिए इन 58 सेवाओं को पूरी तरह से ऑनलाइन करवाने को कहा है। मंत्रालय ने शनिवार को इसके लिए एक अधिसूचना भी जारी कर दी है।

इस अधिसूचना के मुताबिक इन सेवाओं को संपर्क रहित और फेसलेस तरीके से कराया जाएगा। इससे लोगों का समय भी बचेगा। इससे बोझ भी कम होगा और आरटीओ कार्यालयों में भीड़ कम होगी। 

किन सेवाओं का ले पाएंगे लाभ

ऑनलाइन मुहैया होने वाली इन सेवाओं में प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए आवेदन, प्रशिक्षु लाइसेंस में पता, नाम, फोटो, तस्वीर बदलना, डुप्लीकेट प्रशिक्षु लाइसेंस जारी करना, प्रशिक्षु लाइसेंस निकलवाने के लिए प्रावधान आदि भी शामिल हैं। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करने, कंडक्टर लाइसेंस में पता बदलवाने जैसे कामों के लिए भी आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

 

Related Articles

Latest Articles