Sunday, November 27, 2022

एक-दो नहीं इस शख्स ने बचाई 24 लाख बच्चों को जान, 1100 बार किया रक्तदान 

 

 

 

डेस्क। रक्त का दान करना महादान के बराबर है। जिससे हजारों लोगों की जान भी बचाई जा सकती है। लेकिन अगर कोई कहे कि एक शख्स कितनी बार या कितने लोगों को खून दे सकता है तो आप कहेंगे शायद कि 10-20 या 40-50 लोगों को।

पर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 100-200 नहीं बल्कि 24 लाख से ज्यादा बच्चों को रक्त देकर उन्हें नया जीवन दिया है। वहीं हम बात कर रहे हैं जेम्स हैरीसन के बारे में जिनके नाम 24 लाख बच्चों को जीवनदान देना का रिकॉर्ड भी है।

आपको यह भी बता दें कि 81 साल के जेम्स हैरीसन ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं और उन्होंने अपने जीवन में अब तक करीब 24 लाख बच्चों को खून देकर नई जिंदगी भी दी है। बता दें यही वजह है कि हैरीसन को ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि दुनियाभर के तमाम डॉक्टर भगवान के रूप में देखते हैं और बता दें कि हैरीसन ने अपने जीवन में करीब 1200 बार रक्तदान भी किया है, जो एक विश्व रिकॉर्ड बना हुआ है।

 

इस काम के लिए जेम्स हैरीसन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज भी है। बता दें कि जेम्स हैरीसन के खून में एक ऐसी खासियत है जो हर साधारण इंसान के खून में नहीं पाई जाती हैं। उनके खून में एक तरह की एंटीबॉडी मौजूद है जिसे मेडिकल की भाषा में एंटी-डी के नाम से जाता है।

आपको यह भी बता दें कि एंटी-डी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये मां के गर्भ में पल रहे बच्चों को ब्रेन डैमेज और एच डी एन की हिमोलिटिक नाम की बीमारी से लड़ने की ताकत भी देती है। वहीं सबसे कमाल की बात यह है कि पिछले 60 सालों में लाखों बच्चे जो किसी न किसी बीमारी की वजह से गर्भ में ही दम तोड़ देते हैं, उन्हें हैरीसन के खून की वजह से बिलकुल स्वस्थ जीवन मिल पाया है। 

आपको बता दें कि जेम्स हैरीसन ने पिछले 60 सालों में 1173 बार रक्तदान किया है। उन्हें 7 जून 1999 को ऑर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया के पदक से सम्मानित भी किया गया था।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles