Latest Newsदेश - विदेश

शराब में कभी मत मिलान सोडा, कोल्डड्रिंक या पानी नही तो जीवन बनेगा जहर

लाइफस्टाइल– आज के समय मे शराब पीना आम बात हो गई है। लोग अपने स्वैग के लिये शराब का सेवन करते हैं। उन्हें लगता है कि शराब उनको सोसाइटी के अनुकूल बना रही है। लेकिन वास्तव में यह हमारे शरीरिक ढांचे को प्रभावित करती है और शराब के सेवन से हमारे आंतरिक अंग क्षत विक्षत होते हैं। 

लेकिन यह सब जानते हुए भी लोग शराब को बड़े मन से पीते हैं। कई लोग शराब का स्वाद बनाने के लिये इसके साथ तरह तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं। कोई शराब में पानी मिलाकर इसका सेवन करता है तो कोई इसमे कोल्डड्रिंक मिलाकर इसका सेवन करता है। 

ज्यादातर लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि इसका स्वाद बहुत गंदा होता है और यह बेहद कड़वी होती है। पानी व कोल्डड्रिंक मिलाने से शराब का ऑरिजनल स्वाद बदल जाता है और वह कम कड़वी लगती है। लेकिन ऐसा करने से यह हमारे स्वास्थ्य को ओर अधिक नुकसान देती है। 

आज के समय मे ज्यादातर लोग व्हिस्की हाईबॉल पीना पसन्द करते हैं। यह अब खूब ट्रेड में है। इसका मतलब होता है जब हम शराब में पानी या सोडा मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो उसे व्हिस्की हाईबॉल कहते हैं। अब आप पब या कही भी जाए आपको ग्लास में यही मिलेगा।

सोडा ज्यादातर लोग शराब में मिलाते हैं क्योंकि सोडे में कार्बन डाई ऑक्साइड होती है और इसे शराब में मिलाते ही शराब का टेक्सचर बुलबुले वाला हो जाता है। जो लोगो को खूब पसंद है। लेकिन अगर आप इस तरह से शराब का सेवन करते है तो यह आपकी लाइफ को कम करता है। 

क्योंकि सोडा मिली हुई शराब के जरिए हमारे शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड तेजी से हमारे खून में घुलती है. इसका एसिड शरीर में कैल्शियम को प्रभावित करता है और ये जल्दी ही यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है. कहा जाता है कि कैल्शियम में इसके घुलने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

इसके अलावा कोल्डड्रिंक और शराब दोनो में शुगर होती है। अगर आप रोजाना कोल्डड्रिंक में शराब मिलाकर पीते हैं तो आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है। आपको डायबिटीज की समस्या हो जाती है और आप काफी परेशान रहने लगते हैं। यह काम अगर आप रोजाना करते हैं तो आप सावधान हो जाइये। क्योंकि इससे आपको डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button