Friday, December 9, 2022

वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कट जाएंगे पैसे, वायरल हो रही खबर?

 

डेस्क। सोशल मीडिया के इस दौर में कोई भी खबर तेजी से वायरल हो जाती है। वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि किसी सनसनीखेज सूचना को लोग बिना जांचे-परखे भी आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। जिस कारण से इसकी अफवाहें तेजी से वायरल हो रही हैं और कई लोग इसका शिकार भी हुए हैं।

आजकल सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि अगर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha 2024) में कोई मतदाता वोट नहीं डालता तो चुनाव आयोग उसके बैंक अकाउंट (Bank Account) से पैसे काट लेगा इसके साथ ही सोशल मीडिया पर इस खबर के फैलने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इस दावे की पड़ताल भी की है।

सोशल मीडिया पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें यह लिखा है कि ‘नहीं दिया वोट, तो बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपये: आयोग’ इसके बाद यह भी लिखा है कि चुनाव आयोग ने कोर्ट से पहले ही इसकी मंजूरी ले ली है। वहीं इस वायरल हो रही अखबार की कटिंग में लिखा गया है- ‘इस बार लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालना आपको महंगा पड़ जाएगा साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान से बचने वालों पर शिकंजा कसने के लिए नया आदेश भी जारी कर दिया है’।

वायरल हो रहे दावे की पड़ताल करके पीआईबी फैक्ट चेक ने इसकी सच्चाई को उजागर किया है। पीआईबी ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी करार दिया है। आपको यह भी बता दें कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा ऐसा कोई भी पैसला नहीं लिया गया है वहीं पीआईबी ने लोगों से कहा है कि ऐसी भ्रामक खबरों को शेयर न करें, इससे बचें।

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1570669540610289666?t=ULrv0nm_27IPLrjN5FFO5A&s=19

Related Articles

Latest Articles