Sunday, November 27, 2022

जाने क्यों हार्ट अटैक बन रहा है जानलेवा

लाइफ– आज हमारी लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल गई है। हमारी खाने की हैबिट से लेकर हमारा व्यवहार सब पहले की तरह बेहतर नही रहा है। काम के कारण न तो हम सही से खा पाते हैं और न ही अपने स्वास्थ्य का खयाल रख पा रहे हैं। इस भागा दौड़ी भरी लाइफ में दशा यह है कि अब लोगो को तरह तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है।

वही आज के दौर में अगर हम गौर करे तो हार्ट अटैक की समस्या होना आम बात हो गया है। अब लोगो को अनुभव तक नही होता है और हार्ट अटैक से उनकी मौत हो जाती है। हार्ट अटैक की समस्या आज के समय मे इतनी बढ़ गई है कि लोग अपनो के साथ एंजॉय करते रहते हैं और एक पल में उन्हें हार्ट अटैक पड़ जाता है। 

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं हार्ट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जिनका पालन करके आप खुद को ह्रदयघात के खतरे से बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

जानकारों का कहना है कि आज के समय मे हम काफी टेंशन लेते रहते हैं और हम अपनो के साथ बैठकर बात कर रहे हो या आपको के साथ पार्टी लेकिन हमारा दिमाग टेंशन में ही रहता है। इस टेंशन के कारण न तो हम ठीक से कुछ खा पाते हैं और न ही हमे अच्छी नींद आती है। यह सब सीधे तौर पर हमारे ह्रदय को प्रभावित करता है और हार्ट अटैक की समस्या बढ़ जाती है।

जाने क्या संकेत है ह्रदयघात के-

अगर आपके सीने में तेज दर्द होता है तो आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। यह ह्रदय घात का संकेत है।

सीने में भारीपन महसूस होना और उलझन होना हार्ट अटैक का संकेत है।

अगर ह्रदय का दर्द जबड़े तक पहुंच जाए तो हार्ट अटैक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

ज्यादा पसीना आना और सफोकेशन होना।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles