Latest Newsदेश - विदेश

जानिए ऐसी सेटिंग जिसे करने से बढ़ जाती है लैपटॉप की स्पीड

 

डेस्क। इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के बाद तमाम पॉप अप खुलते हैं जो हमारे ब्रॉउजर में स्टोर भी होते रहते हैं। ब्राउज़र हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी को अपने पास सेव करके रखता है वहीं जैसे वेबसाइट, पॉसवर्ड, लॉगिन डेटा आदि। समय-समय पर इस डेटा को क्लीन करना चाहिए जिससे हैंग होने या स्लो होने की समस्या बिल्कुल खत्म हो सके।

इसके साथ ही अगर आप अपने लैपटॉप में नए लैपटॉप जैसी स्पीड चाहते हैं तो कुछ सेटिंग आपको करनी होंगी जिसके बाद स्लो स्पीड की समस्या दूर हो जाएंगी। वहीं अपने ब्राउजर के कैशे, कुकीज और हिस्ट्री को नियमित रूप से समय समय पर डिलीट करते रहे। ऐसा करने से न सिर्फ आपके पीसी का स्टोरेज साफ रहेगा पर आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस भी तेज हो जाएगी।

आपको बता दें कि क्रोम हो या मोज़िला जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपने कुकी पॉप-अप को कुकीज स्वीकार करना होगा। कई लोग अक्सर इन संकेतों को आंख बंद करके स्वीकार भी कर लेते हैं और अपने अगले काम की ओर बढ़ जाते हैं। 

आपको बता दें कि ये कुकीज़ आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों द्वारा बनाई गई कुछ फ़ाइलें हैं। जब आप कोई नई वेबसाइट पर जाते हैं तो वेबपेज को तेजी से लोड करने में ब्राउजर की सहायता करने के लिए ब्राउजर कैश इमेज जैसे पेज के कुछ हिस्सों को अपने पास याद कर लेता है।

 

बता दें कि आपके लैपटॉप में ब्राउज़िंग हिस्ट्री उन वेबसाइटों की लिस्ट होती है, जिन पर आप पहले कभी गए हो। इसके साथ ही अगर आप उन्हें निजी रखना चाहते हैं, तो आप अपनी हिस्ट्री क्लियर कर सकते हैं। यह आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित रखने में भी आपकी मदद करने वाला है।

इसके लिए आपको Google Chrome यूजर अपने पीसी पर क्रोम खोलें और ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट बटन पर क्लिक करें फिर More Tools पर जाकर Clear Browsing Data को चुनें। इसके बाद Browsing History, Download History, Cookies, other site data और Cached Images and files को clear कर दीजीए। इसके बाद आपके लैपटॉप की स्पीड अपने आप तेज हो जाएगी और कोई भी वेबसाइट पालक झपकते ही खुलने भी लगेगी।

 

Show More

Related Articles

Back to top button