Breaking NewsLatest Newsदेश - विदेश

इस तरह बिना नेट के आप ले पाएंगे यूट्यूब का मजा 

 

डेस्क। Youtube Offline Video Download: Youtube दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला लोकप्रिय वीडियो प्लैटफॉर्म बन चुका है। साथ ही Alphabet inc के वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब में कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जो वाकई यूजर्स के काफी काम के हैं। इसके साथ ही ऐसा ही एक Youtube Feature है जिसके जरिए प्रीमियम मेंबर्स किसी भी वीडियो को अपने फोन की स्टोरेज में आराम से सेव करके फिर बाद में कभी भी देख सकते हैं।

वैसे यह फीचर तब बहुत काम आता है जब आपके पास कम नेटवर्क वाले एरिया में जाने या फ्लाइट पकड़ने से पहले डेटा और वाई-फाई की अच्छी एक्सेस हो।

आपको बता दें यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन सेव करने का फायदा उस वक्त होता है जब आप किसी जगह हों जहां कनेक्टिविटी ना हो  तो इससे पहले से सेव वीडियो को आप ऑफलाइन देख पाएंगे। वहीं यह फीचर Airplane Mode में भी काम करता है। इसके साथ ही यूजर्स के पास वीडियो सेव करने के लिए पिक्चर क्वॉलिटी को चुनने का मौका भी होता है।

यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो सेव करने के लिए आपके पास सबसे बेसिक चीज यानी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन होने की आवश्यकता होनी चाहिए। इसके अलावा ऐक्टिव YouTube Premium सब्सक्रिप्शन होना भी बहुत जरूरी है। इसके साथ ही ऑफलाइन वीडियो सेव करने वाला यह फीचर, सब्सक्रिप्शन का ही एक हिस्सा है और इसके बिना यह बिल्कुल भी काम भी नहीं करेगा।

इसको करने के लिए सबसे पहले YouTube ऐप में जाएं और जिस वीडियो को आप ऑफलाइन सेव करना चाहते हैं, उसे ओपन भी करें। अब वीडियो के नीचे दिए गए ऑप्शन में जाकर Menu बटन चुनें।

इसके बाद मेन्यू से Download Video का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर लें। वहीं  आप चाहें तो वीडियो टाइटल के पास बने तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक कर सीधे इस ऑप्शन को भी चुन सकते हैं।

Download Video ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ सेटिंग्स जैसे वीडियो क्वॉलिटी चुनने को बोलेगा जो आमतौर पर Low (144p) से Full HD (1080p) तक रहती है। वीडियो क्वॉलिटी को हमेशा याद रखने का ऑप्शन भी सेटिंग्स में दिया रहता है, यानी आपको हर बार वीडियो डाउनलोड करने पर इसे चुनने की जरूरत होगी और बाद में डाउनलोड के लिए रेजॉलूशन को बदला भी जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button