Monday, December 5, 2022

अगर आपका भी है पोस्‍ट ऑफिस में खाता, तो जान लीजिए ये नियम

 

डेस्क। पोस्‍ट ऑफिस अपने खाताधारकों को कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। यह अन्‍य बैंकों की तरह ही अलग-अलग स्‍कीम पर ब्‍याज के साथ ही ऑनलाइन आकाउंट ओपेन करने जैसी सुविधा भी प्रोवाइड कराता है। इसी के साथ समय-समय पर डाकघर नियमों में भी बदलाव करता रहता है। वहीं अब रुपये की निकासी को लेकर बदलाव भी किया गया है।

वहीं अगर आपका खाता भी डाकघर में है तो इन दिशानिर्देशों से अवगत होना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही संचार मंत्रालय ने 25 अगस्त को एक सर्कुलर भी जारी किया था कि अगर कोई अकाउंट होल्‍डर्स रुपये से अधिक की निकासी करना चाहता है तो 10,000 रुपये की निकासी के लिए उन्हें ऑथेंटिफिकेशन की आवश्यकता भी होगी। वहीं बिना सत्‍यापन के कोई भी अकाउंट होल्‍डर 10000 से अधिक रुपये की निकासी नहीं कर सकता।

ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस को समाप्त कर दिया गया था। इसके अलावा, डाकघर कुछ परिस्थितियों में लेनदेन की जांच करने में सक्षम है। डाक बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस तरह के नियम लागू किए गए हैं। वहीं पोस्‍ट ऑफिस का कहना है कि इस फैसले से धोखाधड़ी के मामलों में कमी भी आएगी।

वहीं पोस्‍ट ऑफिस की ओर फ्रॉड के मामले को रोकने के साथ ही अन्‍य नियमों में भी बदलाव होना है। कुछ समय पहले तक पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट होल्‍डर्स केवल 5000 रुपये तक की निकासी कर सकते थे, पर अब इसको बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है। वहीं शाखा पोस्टमास्टर 50,000 रुपये से अधिक के किसी भी ग्राहक खाते के लेनदेन को स्वीकार नहीं करने वाला है। 

पोस्‍ट ऑफिस में कोई भी भारतीय नागर‍िक खाता खोल सकता है। अन्‍य बैंकों के अपेक्षा इसका न्‍यूनतम ब्‍याज बहुत कम है क्योंकि केवल 500 रुपये से खाता खोला जा सकता है। वहीं सेविंग खाते पर अन्‍य बैंकों से अधिक ब्‍याज भी दिया जाना है। साथ ही वर्तमान में पोस्‍ट ऑफिस ग्राहकों को 4 प्रतिशत का ब्‍याज सेविंग खाते पर भी प्रोवाइड करा रहा है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles