Friday, December 9, 2022

पेंशन धारकों के लिए भारत सरकार का ये पोर्टल कैसे करेगा काम

डेस्क। पेंशन सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक पोर्टल शुरु किया गया है, जो पेंशन से संबंंधी कई कामों को आसान कर देगा साथ ही इसमें आने वाली कई समस्याओं को दूर भी करेगा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को केंद्र सरकार के पेंशनर्स को एक जगह पर लाने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। केन्द्र सरकार की ओर से पेश किया गया ये पोर्टल ipension.nic.in पेंशनर्स की जरूरतों को वन स्‍टॉप सॉल्यूशन प्रदान करता हैं।

इस पोर्टल के शुरू होने पर अब लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने या फिर किसी अन्‍य वजह से पेंशनर्स को बैंक जाने की आवश्‍यकता भी नहीं होती। साथ ही एक ही प्‍लेटफॉर्म पर पेंशनर्स को सभी सुविधाएं मिलेंगी।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह कहा गया है कि इस पोर्टल की शुरुआत SBI के सहयोग से हुई है। पोर्टल में पेंशनर्स की सभी जरूरतों को पूरा करने वाली सुविधाओं से जोड़ा गया है। अकाउंट ओपेन करने से लेकर इसमें पेंशन संबंधी फॉर्म आदि की भी सुविधा दी गई है। वहीं इसके अलावा, पेंशनर्स मंथली पेंशन स्‍लीप, फॉर्म 16 ओर लाइफ सर्टिफिकेट भी जमा करने और इसका स्‍टेटस भी चेक कर पाएंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस पोर्टल की मदद से रिटायरमेंट कर्मचारियों को भविष्य, सेवानिवृत्ति लाभ, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र और फेस प्रमाणीकरण के साथ ही  सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले आयकर नियमों पर पेंशन पत्रों को ऑनलाइन दाखिल करने का विकल्‍प भी दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि भविष्य को हाल ही में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट (एनईएसडीए) की ओर से सरकार के सभी सेवा पोर्टलों में तीसरे सर्वश्रेष्ठ पोर्टल के रूप में दर्जा किया गया है। उन्होंने यह भी कहा है कि वर्तमान में 1,74,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई है, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी किया जा चुका है जिसमें 1 लाख से अधिक ई-पीपीओ भी शामिल हैं।

Related Articles

Latest Articles