Sunday, November 27, 2022

क्या आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं! कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

 

डेस्क। भागते दौर के साथ जिंदगी दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है। भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हम अपनी सेहत का ख्याल रखना भी भूल जाता है। वहीं बुढ़ापे में भी हड्डियों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए हर माता-पिता को बच्चे को कम उम्र से ही दूध और कैल्शियम युक्त आहार देना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं और जोड़ों में दर्द भी होने लगता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो हम उम्र बढ़ने के साथ उन चीजों को अपने आहार में शामिल कर लेते हैं, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

वहीं नमकीन स्नैक्स जैसे आलू के चिप्स, पिज्जा, फास्ट फूड, डिब्बाबंद सूप आदि उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ हैं। खाद्य विशेषज्ञ एलिजाबेथ वार्ड के अनुसार, इन सभी वस्तुओं में सोडियम की मात्रा अधिक भी होती है, जो कैल्शियम, विटामिन डी और पोटैशियम की कमी को पूरा कर देता है जो हड्डियों के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे हड्डियों के आवश्यक खनिजों का नुकसान भी होता है और हड्डियां कमजोर होती जाती हैं।

इसके अलावा जब आप अधिक प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं, इससे शरीर में उच्च प्रोटीन और वसा जमा हो जाता है जो  हड्डियों में सूजन पैदा कर सकता है। कई शोध में यह भी पाया गया है कि जो लोग बहुत अधिक प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं। वहीं यदि आप बहुत अधिक प्रसंस्कृत मांस का सेवन करते हैं तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि इसके लिए जितना हो सके प्रोसेस्ड मीट का सेवन कम करें।

मीठे खाद्य पदार्थ एवं पेय

बहुत से लोग मीठा पेय पीते हैं जो इस ड्रिंक को पीने की आदत में हैं तो आपको इसे बदल लेना चाहिए। इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि आपकी ये सभी बुरी आदतें आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती हैं।

कच्ची पालक 

कुछ लोग पालक का जूस पीते हैं या फिर कच्ची पालक खाते हैं पर क्या आप जानते हैं कच्ची पालक को खाने से व्यक्ति के हड्डियों को भरपूर कैल्शियम तो मिलता है। पर कच्ची पालक में ऑक्सालेट्स नाम का पदार्थ मौजूद होता है, जो कैल्शियम को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है। इसलिए पालक को पकाकर या पनीर के साथ मिलाकर खाने से उसका लाभ पूरा मिल पता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles