Sunday, November 27, 2022

क्यों गूगल पर लगा 4 अरब डॉलर का जुर्माना

तकनीकी- अगर हम बात गूगल की करते हैं तो यह अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। हम अगर अपने जीवन मे कुछ भी करते हैं तो सबसे पहले उसकी जानकारी हम गूगल से लेते हैं। आज गूगल हमारा सबसे बड़ा स्पोर्ट सिस्टम बन गया है जो हमारी हर कदम पर मदद करता है।

लेकिन अब हम आपको गूगल के संदर्भ में एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। असल में गूगल पर 4 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। अगर हम चार अरब को भारतीय मुद्रा मे समझे तो इसका मतलब है कि गूगल पर करीब 31,778 करोड़ रुपये रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

गूगल पर यह जुर्माना दक्षिण कोरिया के निजात मामले का उलंघन करने के संदर्भ में लगाया गया है। गूगल पर एक एकाधिकार मामले के अलावा गूगल पर बिना यूजर्स की अनुमति लिए उनकी निजी जानकारी को टेलर्ड एड्स के लिए इस्तेमाल करने का आरोप है।

जानकारी के लिये बता दें जब गूगल पर सुनवाई हो रही थी तो वक्त अदालत ने कहा कि कंपनी सर्च इंजन मार्केट में अपना कंट्रोल बनाए रखे इसके लिए मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर एवं एंड्रॉयड मोबाइल निर्माताओं पर गैर कानूनी प्रतिबंध जैसे आरोप लगाए थे। 

गूगल और अदालत के मध्य यह विवाद साल 2015 में शुरू हुआ था। लेकिन 3 साल बाद यूरोपीय संघ (ईयू) की एक शीर्ष अदालत ने कंपनी पर एंटी-ट्रस्ट में चार अरब डॉलर का भारी-भरकम जुर्माना लगाया था जिसके बाद कंपनी ने शीर्ष अदालत की तरफ रुख कर लिया था। 

 

लेकिन शीर्ष अदालत ने गूगल पर 3.99 अरब डॉलर का जुर्माना लगाना उचित बताया है। लेकिन आयोग द्वारा गूगल पर 4.34 अरब यूरो का जुर्माना ठोका गया था जिसे अदालत ने कम कर दिया है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles