Sunday, November 27, 2022

अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उसे नाश्ते में दे यह चीजें

जीवनशैली– सुबह का नाश्ता हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि यह हमें काम करने के लिये एनर्जी देता है। जो लोग सुबह नाश्ता करने घर से नही निकलते हैं उन्हें कई बार बाहर का नाश्ता करना पड़ता है जो हमारे स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करता है।

वही अगर हम बात बच्चो के नाश्ते की करे तो उन्हें नाश्ता सिर्फ पेट भरने के लिये नहीं बल्कि पोषण के लिए दिया जाता है। हर मां यही चाहती है कि वह अपने बच्चे को नाश्ते के पौष्टिक आहार दे। जिससे उसका स्वास्थ्य बेहतर रहे। वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिये काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अगर आप बच्चो के नाश्ते में सूजी का उपमा शामिल करते हैं। तो यह बच्चो को काफी पसंद आता है और इससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। यह बच्चो का पाचन तंत्र मजब5करता है और उन्हें पेट सम्बंधित बीमारियों से बचाता है।

आप अपने बच्चे को नाश्ते में पीनट बटर भी दे सकते हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

अगर आप अपने बच्चे को नाश्ते में पोहा देते हैं तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होगा और यह ज्यादा ऑयली नही होता है। जिस कारण इसे खाने से उसको किसी भी प्रकार का नुकसान नही होता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चो को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले। तो आप उसे अंडे से बनी डिश या पनीर की डिश नाश्ते में दे सकते हैं। इसे आपका बच्चा काफी चाहो से खायेगा और इससे उसका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles