Latest Newsदेश - विदेश

आज से दस दिन की यात्रा पर यूएस जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

 

डेस्क। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (External Affairs Minister Dr S Jaishankar) 18 से 28 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर रहने वाले हैं। वहीं इस दौरान वो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सालाना बैठक में भारत की तरफ से भाषण भी देंगे।

इन दस दिनों में विदेश मंत्री वहां द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कम से कम दस बैठकों में हिस्सा लेने वाले हैं इसमें क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों और ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक भी शामिल है वहीं इसके अलावा वो भारत-यूएई-फ्रांस, भारत-आस्ट्रेलिया और फ्रांस के साथ ही भारत-इंडोनेशिया-फ्रांस की त्रिपक्षीय बैठक में भी हिस्सा लेने वाले हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक अन्य त्रिपक्षीय बैठक भारत-ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के संगठन आईबीएसए की भी होगी। इसके साथ ही जयशंकर भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील की जी-4 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी शामिल होंगे। जी-4 का गठन इन देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आवश्यक बदलाव की मांग करते हुए किया गया है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से यह भी बताया गया है कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में एक विशेष समारोह का आयोजन 24 सितंबर, 2022 को होना है जिसमें विदेश मंत्री जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं।

बता दें की जयशंकर की 25 से 28 सितंबर, 2022 तक के लिए अमेरिका की द्विपक्षीय यात्रा होगी। चार दिनों के दौरान वो वाशिंगटन में रहेंगे। वहां उनकी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी साथ ही अमेरिकी प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों और थिंक टैक के साथ भी वह मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस यात्रा से भारत और अमेरिका के संबंधों को और भी गहरा बनाने में सुविधा होगी।

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में जयशंकर का संबोधन 24 सितंबर के पूर्वाह्न में निर्धारित है। यात्रा के दौरान, वह महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और 77वें पीजीए सीसाबा कोरोसी से भी मुलाकात करने वाले हैं। 

Show More

Related Articles

Back to top button