Latest Newsदेश - विदेश

Debit-Credit Card के नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव 

 

डेस्क। क्रेडिट और डेबिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ा अपडेट मिला है। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट (Debit Card) या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है। ऐसे में यह बदलाव होने से पहले आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। वहीं 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक कार्ड के नियमों में बड़ा चेंज भी होने जा रहा है।

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े बड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है। आरबीआई ने इसके लिए एक आदेश भी जारी कर किया है। रिजर्व बैंक ने यह भी बताया है कि वह 1 तारीख से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenization) नियम लेकर ला रहा है।

विधायकों की खरीद दारी बनी अभिशाप एक दिन मतदाताओं का बनाया जाएगा माजक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव आने के बाद कार्डहोल्डर्स को ज्यादा सुविधाएं और सुरक्षा मिलने वाली है। इससे कार्डहोल्डर्स के पेमेंट करने के अनुभव में काफी सुधार आने की संभावना है।

वहीं रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, नए नियमों का उद्देश्य क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये पेमेंट को पहले से अधिक सुरक्षित बनाने का है। वहीं पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट-डेबिट कार्ड के साथ हो रही धोखाधड़ी कि कई खबरें भी सामने आ रही थी, लेकिन इस नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन, पॉइंट ऑफ सेल (POS) या ऐप पर ट्रांजैक्शन भी कर पायेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button