Friday, December 9, 2022

अगले साल तक भारत में उपलब्ध होगी Cervical Cancer Vaccine

 

 

डेस्क। Cervical Cancer Vaccine : भारत में कोरोना महामारी के दौरान सबसे पहले भारतीयों के लिए कोरोना वैक्‍सीन बनाने वाले अदार पूनावाला की दवा कंपनी अगले साल तक सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए वैक्‍सीन को लॉच करने वाली है।

ये ऐलान शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के प्रमुख अदार पूनावाला ने खुद ही किया है।

बता दें अदार पूनावाला ने गुरुवार शाम को पुणे में आयोजित एक प्रेस कान्‍फ्रेंस में कहा कंपनी को 15 करोड़ से अधिक टीके का लक्ष्‍य मिला है। हालांकि वैक्‍सीन के निर्यात के लिए 2024 तक इंतजार करना भी होगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि उनकी दवा कंपनी में तैयार किए गए ये एचपीवी टीके कई प्रकार के सर्वाइकल कैंसर से लोगों को प्रोटक्‍ट भी करते हैं। 

आपको बता दें कि कंपनी के एक आला ऑफिसर ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को एचपीवी वैक्सीन उत्पादन को दो साल के लिए टालना पड़ा था, वहीं 2023 की शुरुआत में भारत सरकार को कम मात्रा में खुराक की आपूर्ति भी शुरू कर देगा।

इसके साथ ही पूनावाला ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान कोविड के टीकों द्वारा एचपीवी सुविधा का इस्तेमाल भी किया गया था। इसलिए हमें बड़े लॉन्च में देरी करनी पड़ी साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कैंसर के टीके का हम बहुत कम संख्‍या में उत्पादन करेंगे इस टीके को अगले साल की पहली तिमाही में भारत सरकार के साथ मिलकर लॉन्च करने वाले हैं। 

आपको यह भी बता दें कि एसआईआई कंपनी को पहले से ही एचपीवी टीकों के भारत में उपयोग के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर हेड से मंजूरी भी मिल गई है वहीं एक बार भारत में शुरू होने के बाद से इसे डब्लूएचओ की मान्‍यता मिल जाएगी। वहीं कंपनी ने पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ कागजी कार्रवाई प्रारम्भ कर दी है, और 2024 तक यूनिसेफ, वैक्सीन गठबंधन गावी और अफ्रीकी देशों को निर्यात शुरू करने की उम्मीद भी है। 

Related Articles

Latest Articles