Sunday, November 27, 2022

इस वजह से आपका पार्टनर आपमे हमेशा निकालता है कमी

रिलेशनशिप– अपने पाटर्नर को खुश रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति कोशिश करता है। लेकिन कई बार कपल्स के बीच उनकी ही बाते दरार बन जाती है। कुछ लोग अपने पार्टनर में हजारों कमियां निकालने लगते हैं और इस तरह का व्यवहार रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर देता है।

वही एक शोध में कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति अधिक तनाव महसूस करता है और उसे हर छोटी छोटी बात पर गुस्सा आने लगता है। तो उसकी यह आदत उसके रिश्ते के लिए बड़ी समस्या बन जाती है। क्योंकि इस स्थिति में एक पार्टनर अपनी सभी समस्याओं के लिए अपने पार्टनर को जिम्मेदार ठहराने लगता है और उसकी छोटी छोटी गलतियां खोज कर बेवजह ही झगड़ा करता है।

शोध मे यह दावा किया गया है कि जब पार्टनर तनाव में होता है। तो वह नकारात्मक चीजो पर अधिक ध्यान देता है। उसे हर चीज गलत लगती है। यह शोध ऑस्टिन में टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 79 नवविवाहित जोड़ों का सर्वेक्षण किया. प्रतिभागियों को 10 दिनों की अवधि में हर रात एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा गया।

इस शोध के निष्कर्ष को जब देखा गया तो पता चला की पार्टनर जब तनाव ग्रस्त हो जाता है। तो उसे अपने साथी की कमनियो को खोज कर उससे झड़गा करता है। और ज्यादातर कपल अपनी हर समस्या के लिए अपने पार्टनर को जिम्मेदार समझते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles