सच और मीडिया

जानें मीडिया इंडस्ट्री में प्रभावी बातचीत की क्या है भूमिका

मीडिया– मीडिया में यदि करियर बनाना है तो बहुमुखी प्रतिभा का होना आवश्यक है। लेकिन बहुमुखी प्रतिभा के साथ व्यक्ति को किसी एक विषय मे बेहतर ज्ञान अर्जित करने की भी आवश्यकता है। क्योंकि बिना ज्ञान के मीडिया में आप एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मीडिया में संचार की क्या भूमिका है और अगर आप अच्छे तरीके से संचार नहीं कर पाते तो आपको किन समस्याओं से जूझना पड़ता है।

मीडिया इंडस्ट्री को तर्क और प्रभावी बोलचाल की इंडस्ट्री के नाम से जाना जाता है। कहते हैं कि आप जितना प्रभावी तरीके से लोगों से बात करते हैं आपकी छवि उतनी उम्दा बन जाती है। वहीं अगर आप मीडिया इंडस्ट्री में स्वयं को स्थापित करना चाहते हैं तो आपको अपनी बात कहने के तरीके को प्रभावी बनाना पड़ेगा।

क्योंकि लोग आपको तभी सुनते हैं जब आप उनकी समस्याओं और उनकी रुचि के मुताबिक बोलते और सोचते हैं। मीडिया इंडस्ट्री की करियर बनाना है तो अपनी भाषा में प्रभावशीलता लाइये और आप जो भी बोलें और लिखें उसको इतने प्रभावी तरीके से लिखें की लोग न चाहते हुए भी आपकी बात सुनें और उससे प्रभावित हों।

जानें संचार में प्रभाविता के न होने से समस्या-

यदि आपका संचार प्रभावी नहीं है। तो आप लोगों के बीच अपनी उम्दा छवि नहीं बना पाते हैं और लोग आपको कम सुनते हैं। वहीं जब आप इंटरव्यू में जाते हैं तो लोग आपकी ओर आकर्षित नहीं होते हैं और आप प्रभावी तरीके से आपसे पूंछे गए सवालों का जवाब नहीं दे पाते। जिसके चलते आपको अपने करियर की उड़ान भरने में भी समस्या होती है।

Show More

Related Articles

Back to top button