सच और मीडिया

जानें कौन होता है एंकर, एंकर के गुण और फ़ेमस एंकर के नाम

Media – ज्यादातर लोग मीडिया का कोर्स करते हैं और उनकी अभिलाषा होती है कि वह यह कोर्स पूर्ण करने के बाद एक बड़े पत्रकार बन जाएंगे। कई लोग राइटर बनने का सपना देखते हैं। 

तो कई लोग एंकर बनने की इच्छा लेकर यह कोर्स करते हैं। लेकिन इन लोगों में सफल वही होता है जो अपने लक्ष्य को साधने के लिए प्रयास करता है और लोगों की भीड़ से स्वयं को अलग बनाता है।

वहीं आज हम बात करेंगे। एक बेहतरीन एंकर बनने के लिए आपके भीतर क्या गुण होने चाहिए इस विषय पर। एंकर के गुण जानने से पूर्व आप यह जान लें कि आखिर एंकर है कौन।

यदि हम एंकर की बात करें तो यह वह व्यक्ति होता है। जो खबरों को पढ़कर लोगों को सुनाता है और उन्हें सूचना और घटनाओं के विषय मे बेहतर तरीके से समझाने में निपुण होता है।

एंकर के गुण-

एक समाचार एंकर का सबसे पहला गुण यह होता है कि उसे खबरों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करना आना चाहिए और वह जो कह रहा है ऐसे लहजे में कहे कि दर्शक उसे अंत तक समझ सकें।

समाचार एंकर के भीतर कैमरे का भय नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही उसे सदैव खबरों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के तरीके के साथ स्वयं को निखारने का प्रयास करना चाहिए।

समाचार एंकर को भाषा का उम्दा ज्ञान होना आवश्यक है। यदि वह हिंदी में खबर पढ़े तो उसे हिंदी और यदि वह अंग्रेजी में खबर पढ़े तो उसे अंग्रेजी का निपुण ज्ञान होना आवश्यक है। क्योंकि जब आपको भाषा का ज्ञान होता है तभी आप बेहतर बोल सकते हैं।

खबरों को रचनात्मक तरीके से प्रस्तुत करना और अपनी स्क्रिप्ट स्वयं तैयार करने में निपुणता हासिल होनी चाहिए।

समाचार एंकर को ऑन द स्पॉट कवरेज करने में परिपक्व होना आवश्यक है।

जाने आज के दौर के मशहूर एंकर-

अंजना ओम कश्यप- आज तक

चित्रा त्रिपाठी- आज तक

रुबिका लियाकत- एबीपी न्यूज

सौरभ द्विवेदी- लल्लनटॉप

स्वेता सिंह- आज तक

प्रज्ञा मिश्रा- यू ट्यूब( उल्टा चश्मा)

साक्षी जोशी- यू ट्यूब

Show More

Related Articles

Back to top button