राज्य

Water Shortage in Delhi News Live : अनशन पर आतिशी बोली…

डेस्क। Water Shortage in Delhi News Live : राजधानी में जल संकट के बीच सियासी पारा काफी बढ़ गया है। हरियाणा से अतिरिक्त पानी की मांग को लेकर भोगल के जंगपुरा स्थित सैनी चौपाल में शुक्रवार से दिल्ली की जल मंत्री आतिशी अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गई हैं। आपको बता दें आतिशी के अनशन का आज तीसरा दिन है।

दिल्ली के मंत्री और आप नेता सौरभ भारद्वाज ने बोला है कि, ‘हरियाणा की भाजपा सरकार लगातार झूठ बोल रही है, वे पानी कम कर रहे हैं। आतिशी के धरने पर बैठने के बाद हरियाणा ने कम से कम 17 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रति दिन) और पानी भी कम कर दिया है। तो अब हरियाणा ने 117 एमजीडी कम पानी भी दे रहा है।

दिल्लीवासियों को आतिशी को दिया संदेश

अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं जल मंत्री आतिशी ने अनशन के तीसरे दिन दिल्ली वालों को बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने बोला है कि हरियाणा के हथिनी कुंड में पानी भरा हुआ है लेकिन हरियाणा सरकार ने दिल्ली को पानी छोड़ने वाले सभी गेट बंद कर दिए हैं। दिल्ली के हक के पानी पर हरियाणा सरकार ने ताला भी लगाया है। जब तक दिल्ली की जनता को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता तब तक ‘पानी सत्याग्रह’ जारी रहने वाला है।

धर्मेंद्र प्रधान तुरंत दे इस्तीफा, विपक्ष की मांग 

आतिशी ने बोला है, ‘मैं इस अनशन पर इसीलिए बैठी हूं क्योंकि दिल्ली में पानी का बहुत संकट है। दिल्ली में अपना ही पानी नहीं है। दिल्ली का सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। दिल्ली में कुल पानी 1005 एमजीडी है, जिसमें से 613 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रति दिन) हरियाणा से आता है लेकिन पिछले 3 हफ्ते से हरियाणा ने अपना पानी कम कर रखा है। वो दिल्ली को पानी ही नहीं दे रहे हैं। हरियाणा सरकार कहती है कि हमारे पास पानी नहीं है लेकिन कल कुछ लोग हथिनी कुंड बैराज गए और दिखाया कि हथिनी कुंड बैराज में पानी है लेकिन जिस गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है वो बंद अब कर दिया गया है और वहां से पानी ही नहीं छोड़ा जा रहा है।

Related Posts

1 of 767