Monday, December 5, 2022

UP: लखनऊ में जारी है डेंगू का तांडव, 24 घंटे में इतनी मौते

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में डेंगू (Dengue) विरोधी अभियान तेज करने के बाद भी मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। 24 घंटे में 45 नए मामले भी सामने मिले हैं। आलमबाग, इंदिरानगर व अलीगंज में भी डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप देखा गया है।

स्वास्थ्य विभाग में 3495 घरों व उनके आसपास का लिया जायजा जिसमे 7 घरों को नोटिस किया गया जारी। यह मच्छर पनपने की स्थिति में नोटिस दिया गया है।

इसको देखते हुए वार्ड में सफाई, फॉगिंग और एंटीलार्वा छिड़काव का सघन अभियान भी चलवाया जा रहा है। साथ ही एकता नगर में एक घर के सामने कूलर में पानी मिलने पर डेंगू के लार्वा की जांच कराई और जमा पानी खाली करवा परिवार को डेंगू से बचाव हेतु घर में कहीं भी पानी जमा न होने देने की अपील भी की है।

लखनऊ समेत प्रदेश में अबतक 10 लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। जानकारी के लिए आपको बता दें डालीगंज रामाधीन सिंह कॉलेज के पास रहने वाला रोहित कन्नौजिया 26 एपी सेन रोड स्थित लखनऊ सिटी हॉस्पिटल में मैनेजर पद पर कार्यरत था। वहीं रोहित को करीब हफ्ते भर पहले तेज बुखार आया और उसने दवा ली मगर कोई फायदा नहीं हुआ। मैनेजर ने अपने निजी अस्पताल में सीबीसी व डेंगू कार्ड टेस्ट की जांच कराई तब रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मरीज का प्लेटलेट्स करीब 20 हजार ही बचे थे। इसके बाद वह लखनऊ सिटी हॉस्पिटल में दो दिन तक भर्ती रहा। इसी दौरान उसकी हालत में सुधार होने की बजाए यह बिगड़ती ही चली गई।

बृहस्पतिवार देर शाम निजी अस्पताल प्रशासन ने मरीज को केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में भर्ती भी कराया गया फिर इस दौरान मैनेजर के प्लेटलेट्स लगातार गिरते हुए पांच हजार बचे थे। वहीं मल्टी ऑर्गन फेलियर होने पर ट्रॉमा में उसे वेंटीलेटर सपोर्ट पर भी रखा गया। 

पर शुक्रवार सुबह करीब छह बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles