राज्य

अयोध्या से नेपाल तक आपको पूरी सैर कराएगी ये ट्रेन 

 

डेस्क। भारतीय रेलवे का सहयोगी आईआरसीटीसी समय-समय पर टूर पैकेज लेकर आता ही रहता है। वहीं इसके लिए वो स्पेशल ट्रेन भी चलाता है, जो कुछ समय तक चलाई जाती हैं और यात्रियों को रुक रुककर जगह का भ्रमण भी करवाती हैं।

 इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने अयोध्या से जनकपुर के बीच ‘भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन’ की शुरुआत भी की है। जो “श्रीराम-जानकी यात्रा: अयोध्या से जनकपुर” यात्रा के लिए चलाई भी जा रही है। फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी क्लास वाली ये अत्याधुनिक भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन 17 फरवरी, 2023 को दिल्ली से 7 दिनों के ऑल इनक्लूसिव टूर के लिए निकलने वाली भी है।

इस टूर में अयोध्या और जनकपुर धाम (नेपाल) के साथ-साथ नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी और प्रयाग में तीर्थ और विरासत स्थलों की यात्रा प्रमुख आकर्षण भी होगी। वहीं इस टूरिस्ट ट्रेन में 4 फर्स्ट एसी कोच, 2 सेकेंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां भी शामिल हैं। साथ ही इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं और ग्राहकों को ईएमआई से भुगतान करने के लिए इसमें ऑनलाइन भुगतान गेटवे शेल भी होगा और इस यात्रा में जनकपुर और वाराणसी में दो रात होटलों में गुजारी जाएगी। साथ ही अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज की यात्रा दिन में होगी.

ट्रेन में आपको मिलेंगी ये खास सुविधाएं

इस अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो फाइन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शावर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई सुविधाएं भी मिलेंगी। साथ ही पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन में दो प्रकार के कोच होंगे, फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी. इस ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्डों के साथ सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया भी गया है और इस पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है।

कहां-कहां के होंगे दर्शन?

इस प्रस्तावित 7 दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या होगा जहां पर्यटक राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भरत मंदिर जाएंगे और अयोध्या के बाद ये ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों द्वारा नेपाल के जनकपुर के लिए जाएंगे, जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किलोमीटर दूर है. जनकपुर में ठहरने के दौरान पर्यटक राम जानकी मंदिर, सीता राम विवाह मंडप और धनुष धाम की यात्रा कर सकते हैं।

इसके बाद अगले दिन पर्यटक वापस सीतामढ़ी लौटेंगे और सीतामढ़ी व पुनौरा धाम स्थित जानकी मंदिर के दर्शन भी करेंगे।

जानिए कितना है किराया?

एक बड़ी आबादी के लिए इस पैकेज को ज्यादा आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार भी किया है ताकि कुल भुगतान को छोटे आकार की ईएमआई में उपलब्ध भी कराया जा सके। वहीं साथ ही इसमें यूज़र्स 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ भी उठा सकते हैं। साथ ही ये ईएमआई भुगतान विकल्प डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए भी जा सकते हैं वहीं इस यात्रा के लिए कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट होगा बेहद जरूरी भी है।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल है जो “देखो अपना देश” के अनुरूप की गई है। 39,775/- रुपये प्रति व्यक्ति की कीमत पर शुरू होने वाली ये ट्रेन 7 दिनों के ऑल इनक्लूसिव टूर पैकेज वाली होगी और इस कीमत में संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, हर वक्त का भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में घूमना और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण, यात्रा का बीमा और गाइड की सेवाएं भी शामिल होंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button