Monday, December 5, 2022

लखनऊ समेत यूपी के इन जिलों में बारिश कर रही दशहरा के कार्यक्रम पर तांडव 

 

 

Rain in UP During Dussehra 2022: विदाई की वेला में काफी बिलंब करने वाले मानसून ने इस बार दशहरा पर्व को मानो निशाना बना लिया हो। लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में बुधवार की सुबह से हो रही भारी वर्षा ने जगह-जगह पर सजे रावण के पुतलों के दहन के लिए मैदानों को पानी भर चुका है। ऐसा प्रतीत हो रहा मानो इस बार रावण दहन हो ही नहीं पाएगा।

वहीं इतना हीं नहीं वर्षा के कारण दुर्गा पूजा के पंडालों में भी पानी भर गया है और आज प्रतिमाओं के विसर्जन में भी काफी परेशानी देखने को मिली।

इसको हथिया नक्षत्र के उत्तरार्द्ध का असर कहें या देवी के गज पर आगमन-प्रस्थान का फल पर वर्षा ने सभी जगह पर अपना रंग दिखा दिया है। वहीं बंगाल की खाड़ी में बने निम्न वायुदाब के क्षेत्र के प्रभाव से बादल उत्तर प्रदेश में आकर ठहर चुके हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वर्षा का यह क्रम बीतते ही शरद ऋतु का आगमन भी होने लगेगा।

भारी बारिश से यूपी के कई जिलों में आज दुर्गा पूजा के समापन और रावण दहन के कार्यक्रमों पर असर पड़ता दिखाई दे रहा है। वहीं सभी जगह पर रावण के पुतले वर्षा के कारण गिर भी गए हैं। 

बता दें इस मानसून की ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से पश्चिमोत्तर उत्तर प्रदेश की ओर आ रही है। इसके कारण एक सप्ताह तक बादलों की आवाजाही और वर्षा का सिलसिला जारी रहेगी।

इतना ही नहीं मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले दो दिन तक तो कई जिलों में भारी वर्षा होगी और इनके लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

किन जिलों के लिए आरेंज अलर्ट हुआ जारी

महाराजगंज

सिद्धार्थनगर

श्रावस्ती

बलरामपुर

बहराइच

लखीमपुर खीरी

इन सभी जिलों में भारी वर्षा के लिए आरेंज अलर्ट को जारी किया गया है।

वहीं इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

हमीरपुर

महोबा

सोनभद्र

मिर्जापुर

चंदौली

वाराणसी

गाजीपुर

आजमगढ़

मऊ

बलिया

देवरिया

गोरखपुर

कुशीनगर

महाराजगंज

संत कबीर नगर

बस्ती

गोंडा

बाराबंकी

सीतापुर

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles