Sunday, November 27, 2022

राशन लेने के लिए अब दो बार लगाना होगा अंगूठा 

 

 

डेस्क। बता दें लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए अब एक बार नहीं, बल्कि 2 बार अंगूठा लगाना होगा। जमी के लिए बता दें यह बदलाव मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से क‍िया गया है।

Ration Card Online Update : अगर आप भी सरकारी राशन योजना का लाभ लेते है, तो ये खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है। आपको यह बता दे कि अब आपको राशन कार्ड (Ration Card) से राशन लेने के लिए महीने में दो बार अंगूठा लगाना होगा। साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के तहत म‍िलने वाले राशन के न‍ियमों में सरकार की तरफ से यह बदलाव किये गए है।

वहीं अब लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए एक बार नहीं, बल्कि 2 बार अंगूठा लगाने जाना होगा। वहीं यह बदलाव मध्‍य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) की तरफ से क‍िया गया है।

बता दें कि केंद्र और मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्‍येक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज द‍िया जा रहा है। साथ ही ऐसे में लाभार्थी को केंद्र और राज्य सरकार के नाम से दो बार अंगूठा भी लगाना पड़ेगा, हालाँकि ऐसा कई राज्यों में निकलेगा और सर्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर लाभार्थी को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन भी मिल जाता है लेक‍िन अक्‍टूबर से यह व्यवस्था बदलने वाली है।

बता दें मध्यप्रदेश के सभी लाभार्थ‍ियों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन के लिए अब अलग-अलग दो बार अंगूठा लगाना होगा। मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए इस न‍ियम को राज्‍य के हर ज‍िले में लागू क‍िया गया है। वहीं इस प्रावधान के बाद राशन व‍ितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्‍यादा समय भी लगेगा। इसके साथ ही लाभार्थी को भी पहले के मुकाबले राशन लेने में ज्‍यादा समय लगने वाला है।

जानिए कितना मिलेगा राशन 

बता दें मध्‍य प्रदेश की राज्‍य सरकार से लाभार्थ‍ियों को 5 किलो अनाज द‍िया जा रहा है वहीं इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भी लाभार्थ‍ियों को 5 किलो राशन मिलता है और दोनों ही वितरण राशन की दुकान से किया जा रहा है वहीं अब तक लाभार्थ‍ियों को एक बार अंगूठा लगाने पर पूरा राशन म‍िलता था पर अब दोनों राशन लेने के ल‍िए आपको दो बार अपना अंगूठा लगाना पड़ेगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles