राज्य

BSNL to launch 5G: जल्द पेश होगा BSNL का 5G नेटवर्क 

 

डेस्क। BSNL to launch 5G: हम सब इंटरनेट की तेज स्पीड चाहते हैं और 4G आने से भारत में इंटरनेट की स्पीड भी काफी सुधरी है। साथ ही भारत में आने वाला दौर 5G का ही नज़र आ रहा है, जिसके लिये टेलीकॉम कंपनियां जोर-शोर से तैयारियों में भी जुटी हुई है। 

साथ ही कुछ दिनों से टेलीकॉम कम्पनियों की मार्केट में 5G सर्विस को लेकर होड़ देखने को भी मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अब सरकारी टेलीकॉम BSNL ने भी 5G के क्षेत्र में उतरने का मन बना ही लिया है। वहीं बता दें कि एयरटेल ने 1 अक्टूबर, 2022 को ही भारत के कई शहरों में 5G सेवाएं देना शुरू कर दी है। वहीं जिओ ने नये साल यानी 1 जनवरी, 2023 से इसको शुरु कर दिया है। वहीं आज हम आपको बताएंगे कि BSNL कब से भारत में 5G सेवाएं शुरू भी कर सकती है। 

कब से शुरू होगी BSNL की 5G सेवाएं

BSNL के 5G सेवाओं में उतरने के बारे में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह कहा है कि भारत संचार निगम लिमिटेड अप्रैल, 2024 तक अपनी सेवाओं को शुरु करने का मन भी बना चुकी है। वहीं यह सर्विस BSNL के 4G सेवा आने के बाद दी जाएंगी और इसको लेकर अभी काम भी चल रहा है। वहीं BSNL के 4G आने के बाद ही इसे 5G में अपग्रेड भी किया जायेगा। 

आपको बता दें कि BSNL मौजूदा समय में TCS और C-DOT के साथ 4G नेटवर्क पर काम भी कर रही है, वहीं जहां उसे सार्थक परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं। और BSNL 4G की सेवा इस साल के मध्य तक मिल भी सकती है और इसके बाद साल 2024 में BSNL की 5G सेवाओं का नया रास्ता भी खुलेगा। 

BSNL के आने से इन कंपनियों पर होगा ये असर

BSNL के 5G सेवाओं में आने से जिओ और भारती एयरटेल को अपने ग्राहक खोने पड़ सकते हैं, क्योंकि BSNL इनके 5G ग्राहकों को अपने ओर आकर्षित भी कर सकती है। आपको बता दें कि पूरे देश में हाल में ही 5G सेवाओं की शुरुआत भी हुई है। और ऐसे में इन्हें भारत में फैलते-फैलते एक साल तक का वक्त भी लग सकता है। और दूसरी ओर अगर BSNL साल 2024 में अपनी 5G सेवाओं की शुरु होने पर इन कंपनियों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 

साथ ही BSNL की बात करें तो एक समय यह कंपनी भारत की अग्रणी टेलीकॉम कंपनियों में से थी। और जहां इसके सबसे ज्यादा यूजर थे। वहीं उस समय BSNL के सेलवन फोन की काफी मांग थी और धीरे-धीरे समय बीतने के साथ ही इसकी लोकप्रियता में खासी कमी भी देखने को मिली है।

Show More

Related Articles

Back to top button