राज्य

99%लोग नहीं जानते ये गूगल ट्रिक्स

डेस्क। हर व्यक्ति गूगल का इस्तेमाल तो करता ही है। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा। अनवांटेड रिजल्ट्स को बाहर का रास्ता दिखाने के लिए (Minus Sign) ऋण चिह्न ‘-‘ का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए, अगर आप रेसिपी सर्च कर रहे हैं लेकिन “Garlic” शब्द वाले किसी भी रिजल्ट को बाहर करना चाहते हैं, तो आप “Recipe -Garlic” सर्च कर सकते हैं।

वहीं अब अगर आपने गलती से कोई टैब क्लोज कर दी है और आप उसे वापस लाना चाहते हैं तो गूगल क्रोम में आप Ctrl + Shift + T से अभी क्लोज हुई टैब को वापस ओपन भी कर सकते हैं।

Patna High Court : जनगणना को लेकर क्या फस जाएगी नीतीश की सरकार

इस के साथ किसी विशिष्ट प्रकार की फ़ाइलों को खोजने के लिए फाइल टाइप का इस्तेमाल करें और अगर आप क्लाइमेट चेंज से रिलेटेड PDF या वर्ड docx की तलाश रहे हैं तो आप “Climate Change Filetype : PDF” को सर्च कर सकते हैं।

सटीक वाक्यांश खोजने के लिए उद्धरण चिह्नों (Quotation Mark) का इस्तेमाल करें और इससे Google आपको केवल वही रिजल्ट दिखाता है जिनमें ठीक वही वाक्यांश लिखा शामिल होता है।

गर्मी से एक दिन में गई 14 लोगों की जान, उत्तर भारत में बरस रहा कहर 

अगर आप क्रोम में Cntl + Shift + N प्रेस करते हैं तो इनकॉग्निटों पेज भी खुल जायेगा और जहां से आप किस सर्च करेंगे तो हिस्ट्री सेव भी नहीं होगी।

Related Posts

1 of 770