राज्य

5000 लोगों ने किया मौत को अनुभव, जानिए इस शोध के बारे में

 

डेस्क। दुनिया में कई ऐसे मेडिकल केस डॉक्टरों की नजरों में आए हैं जब मरीज के लगभग प्राण ही निकल गए, वो मौत के मुंह में प्रवेश कर गया पर अचानक ही उसकी जान बच गई और वो मौत को छूकर लौट भी आया। इस तरह के अनुभवों को अंग्रेजी में ‘Near Death Experience’ (NDE) बोला जाता हैं।

जो लोग इस तरह के अनुभव कर होश में आते हैं, वो अक्सर इस बात का दावा भी करते हैं कि उन्होंने मौत के बाद की दुनिया को देख लिया पर कोई नहीं जानता कि असल में होता क्या है। अब अमेरिका के डॉक्टर लोगों को इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि नियर डेथ एक्सपीरियंस में आखिर क्या होता है (Life after death) ।

अमेरिका के केंटकी (Kentucky, USA) में जेफरी लॉन्ग (Jeffrey Long) नाम के एक डॉक्टर रहते हैं जो कैंसर स्पेशियलिस्ट यानी ऑनकोलॉजिस्ट हैं और पिछले 37 साल के अपने डॉक्टरी के अनुभव में उन्होंने 5000 नियर डेथ एक्सपीरियंस से जुड़े मामलों पर शोध भी किया है। ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यह भी कहा कि पहले उन्हें लगता था कि इंसान या तो जीवित है, या मरा हुआ है, पर जब उन्होंने ऐसे लोगों की लाइफ पर शोध किया तो मौत के मुंह से बचकर निकले हैं, उन्हें पता चला कि मरने के बाद भी एक दुनिया होती है।

नियर डेथ एक्सपीरियंस पर किया शोध

इंसाइडर मैग्जीन के लिए लिखे एक लेख में डॉक्टर ने बोला कि उन्होंने कई ब्रेन रिसर्च की हैं, उनके ऊपर शोध भी किया और एनडीई के बारे में जानकारी जुटाई है। हर कोई ये बोला है कि उन्हें मरने के बाद लाइट नजर आई, एक टनल भी नजर आया। पहले यह लगता था कि हर कोई एक सी बात बोलता है, तो इस वजह से इन बातों पर डाउट भी होता है पर डॉक्टर का यह कहना है कि सच तो ये है कि क्या वाकई ऐसा होता है।

उन्होंने ये शोध बच्चों के ग्रुप पर भी किया जो मौत के मुंह से बाहर निकले और हैरानी ये है कि उनका भी यही कहना था कि उन्हें भी वैसी ही लाइटें नजर आईं। उन्होंने कहा कि जितनी कम उम्र के बच्चों पर उन्होंने शोध किया, उस उम्र में लाइट या टनल के बारे में जानकारी होना मुमकिन नहीं है और इसका मतलब ये हुआ कि उन्हें वाकई ऐसी चीजें ही नजर आई हैं।

शरीर से बाहर निकल आती है आत्मा

उन्होंने अपने लेख में यह बताया कि जिन लोगों पर उन्होंने रिसर्च किया है, उनमें से करीब 45 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिनको नियर डेथ एक्सपीरियंस के साथ आउट ऑफ बॉडी एक्सपीरियंस हुआ यानी उन्हें ऐसा मेहसूस हुआ कि मरने के बाद उनकी आत्मा शरीर से निकली और अस्पताल के कमरे में रहकर उनके मृत शरीर को देखने भी लगी थी।

Related Posts

1 of 770