धर्म

पान के ये उपाय आपकी सभी मनोकामनाएं करेंगे पूरी

डेस्क। हिन्दू धर्म में जिस तरह से तुलसी के पौधे और उसके पत्तों को पवित्र माना जाता है उतना ही पान के पत्तों का भी महत्व होता है। किसी भी शुभ, मांगलिक और धार्मिक अनुष्ठान में पान के पत्तों का उपयोग किया जाता है।

पान के पत्तों को तांबूल भी कहा जाता है और पान के पत्तों को शास्त्रों में बहुत ही शुभ और मंगलकारी भी माना जाता है। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पान को नैवेद्य रूप में चढ़ाया जाता है, ज्योतिष शास्त्र में भी पान के पत्तों से जुड़े कई तरह के उपाय लिखे हुए हैं, जिसको करने से जीवन में आने वाली तमाम तरह की परेशानियां पहले ही खत्म हो जाती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

तो आइए जानते हैं पान से जुड़े कुछ उपाय।

कार्यों में सफलता मिलती है

कई बार कोई काम करने से उसमें जल्दी सफलता नहीं मिल पाती है ऐसे में पान के पत्तों से जुड़े कुछ उपाय आपको सफल बना देते हैं। ज्योतिष शास्त्र की माने इसके अनुसार नौकरी में सफलता हासिल करने के लिए साक्षात्कार देते समय जेब में पान का पत्ता जरूर रखें और इस उपाय से नौकरी में सफलता जल्दी से मिलती है।

Patna High Court : जनगणना को लेकर क्या फस जाएगी नीतीश की सरकार

कष्टों को दूर करने के लिए

व्यक्ति के जीवन में कई बार एक साथ कई तरह-तरह की समस्याएं आ जाती है और जीवन में आने वाले कष्टों को दूर करने के लिए मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी पान का बीड़ा अर्पित करें आपके इस उपाय से हनुमान सभी तरह के कष्टों को फौरन ही दूर कर देते हैं।

व्यवसाय में तरक्की के लिए

अगर आपका व्यापार अच्छा नहीं चल रहा है और लगातार घाटा सहना पड़ रहा है तो शनिवार के दिन 5 पान के पत्ते को एक साथ धागे में बांधकर अपने प्रतिष्ठान में पूर्व दिशा में रखें और इस तरह से कई बार हर शनिवार को ये उपाय को दोहरया जाना चाहिए। पुराने हो चुके पत्तों को किसी नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से व्यापार में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं।

Weather Update Delhi: राजधानी को प्रचंड गर्मी से राहत 

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए

अगर किसी व्यक्ति के जीवन में जीवनसाथी की बीच मधुर संबंध नहीं बन पा रहा है और अक्सर तनाव रहता है तो शुक्रवार के दिन पान के पत्ते में गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को लगाकर मां लक्ष्मी की फोटो के सामने जरूर अप्रित करे दें। इस तरह के उपाय को लगातार 4 शुक्रवार को आजमाते रहें और इस उपाय से पति-पत्नी के बीच प्याार भी बढ़ता है।

नकारात्मक शक्तियों को दूर करें

कहीं कोई आपके आधार का तो नहीं कर रहा गलत इस्तेमाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों में वास्तु संबंधी दोष होता है वहां पर हमेशा ही नकारात्मक शक्तियां बनी रहती हैं। घर पर नकारात्मक ऊर्जाएं होने से व्यक्ति काफी तनाव में भी रहता है। घर में नकारात्मक ऊर्जाएं होने से धन हानि और असफलताएं भी मिलती है। साथ ही घर में मौजूद वास्तुदोष को दूर करने के लिए पान के पत्तों में हल्दी मिलाकर पूरे घर में इसका छिड़काव करें. इस उपाय से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाती हैं और धन लाभ भी होता है।

Related Posts

1 of 166