Monday, December 5, 2022

क्यों गुजरात मे जाति का जाल बुन रही है बीजेपी

राजनीति– गुजरात चुनाव की तारीख घोषित हो चुकी है। प्रत्येक दल जमीनी स्तर पर अपनी राजनीति का तानाबाना बुनने लगा है। वही बीजेपी ने अपने उम्मीदवारो की लिस्ट जारी करदी है।

बीजेपी में गुजरात मे 182 सींटो में से 160 सींटो पर अपने प्रत्याशी उतारने की घोषणा की है। बीजेपी ने इस घोषणा के साथ अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट भी जारी करदी है। बीजेपी की पहली लिस्ट देखकर यह समझ आ रहा है कि बीजेपी जाति का बड़ा दांव खेलने की योजना बना रही है।

राजनीति विशेषज्ञ का कहना है कि बीजेपी गुजरात मे पुनः, ब्राह्मण, क्षत्रिय और ओबीसी का दावा खेलने की रणनीति तैयार कर चुकी है और इसी रणनीति के बलबूते पर बीजेपी अपनी जीत का बिगुल फूंकने को तैयार है।

बीजेपी ने 160 उम्मीदवार की लिस्ट जारी की जिसमे उसने 39 पाटीदार 9 ब्राह्मण, 14 महिलाएं, 6 क्षत्रिय को शामिल किया है. बीजेपी के इस दांव ने यह स्पष्ट कर दिया था पुनः जातियों को साध कर सत्ता में आने का प्लान बीजेपी ने एक्जीयूट कर दिया है।

जानकारो का यह भी कहना है कि जो 22 उम्मीदवार अभी बीजेपी ने छुपा रखे है। वह विपक्ष के लिए बीजेपी का तुरुप का इक्का भी साबित हो सकते हैं। क्योंकि बीजेपी किसी भी कीमत पर अपनी 30 साल की जीत का रिकॉर्ड नही तोड़ना चाहती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles