Monday, December 5, 2022

क्यों आरक्षण का विरोध करता है समाज का एक वर्ग

देश– आजादी से पूर्व समाज दो भागों में विभक्त था। एक वह लोग जिन्हें समाज मे सम्मान की नजर से देखा जाता था। जिन्हें सम्पन्न लोगों की कैटेगरी में रखा था। और एक वह लोग जो पिछड़े थे और समाज मे जिनका शोषण होता था।

लेकिन समय बीतता गया। स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से देश को आजादी मिली और भारत को नियम और आदर्शों के अनुकूल चलाने के लिए संविधान का निर्माण किया गया। 

संविधान निर्माताओं ने समाज मे प्रत्येक वर्ग के लोगो को बराबरी का अधिकार देने के लिए प्रयास किया उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए आरक्षण लाया गया। बीते अगर हम 70 साल का डाटा देखे तो आरक्षण ने पिछड़ी जाति के लोगो को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए हर सम्भव प्रयास किया है और आज हर क्षेत्र में हर वर्ग का व्यक्ति ऊपर उठ रहा है।

जाने आरक्षण से लाभ-

आरक्षण के आने से विभिन्न जातियों के लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ समानता से मिल रहा है और प्रत्येक वर्ग का व्यक्ति समानता के साथ अपने लक्ष्य तक पहुँच रहा है। आरक्षण के आने से सिर्फ पिछड़ी जाति के लोगो को राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद नही मिली है। 

बल्कि आरक्षण से पिछडो को शिक्षा से लेकर प्रत्येक जगह पर आगे बढ़ने का मौका मिला है। आरक्षण कही न कही उन लोगो के लिए मददगार साबित हो रहा है जो आज भी समाज मे काफी पीछे है और उन्हें अवसरों की प्राप्ति हो रही है।

क्यों विवाद में है आरक्षण-

आरक्षण को लेकर देश मे काफी विवाद जारी है। लोगो का कहना है कि आरक्षण के कारण कही न कही काबिलियत की बलि चढ़ रही है। समाज का कहना है कि समानता लाने के लिए किसी को छूट देना और किसी को न देना उचित प्रबंध नही है।

यदि समानता लानी है तो चीजो के स्तर में समानता होनी चाहिए। लोग यह दावा करते हैं कि अगर आरक्षण प्राप्त व्यक्ति की किसी भी जगह कम अंक लाने पर सफलता मिलती है। वही एक व्यक्ति जिसे आरक्षण नही मिला है ज्यादा अंक लाया है फिर भी असफल है। तो यह अनुचित है। 

समाज के कई वर्ग आरक्षण को समाज के लिए जहर बताते हैं। उनका कहना है कि इससे एक विशेष वर्ग का भला हो रहा है। लेकिन कही न कही यह किसी अन्य वर्ग को पीछे की ओर धकेल रहा है। यदि समाज मे बराबरी लाने के लिए आरक्षण नीति लाई जा रही है तो इसके लिए सभी को एक समान नजर से एक समान रूप से आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए। न की आरक्षण की आड़ में एक वर्ग विशेष को लाभ दिया जाना चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles