Sunday, November 27, 2022

Tirupati Temple Property: 2.3 लाख करोड़ की संपत्ति का मालिक अकेला तिरुपति मंदिर

 

Tirupati Temple Property: तिरुपति के भगवान वेंकटेश्वर को भारत में सबसे ज्यादा अमीर माना जाता है। अब इस मंदिर की कुल संपत्ति 2.3 लाख करोड़ रुपये की आंकी गई है। तिरुपति के पीठासीन देवता को समर्पित मंदिर के रक्षक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने 1933 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार अपनी कुल संपत्ति को घोषित किया है।

मंदिर ट्रस्ट ने कहा है कि उसके पास राष्ट्रीयकृत बैंकों में मौजूदा सर्राफा दरों पर 5,300 करोड़ रुपये से अधिक का 10.3 टन सोना भी जमा है। वहीं इसमें 2.5 टन सोने के आभूषण भी शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश प्राचीन वस्तुएं हैं इसलिए यह बहुत ही अमूल्य बन जाती हैं। इसके साथ ही बैंकों में मंदिर का लगभग 16,000 करोड़ रुपये जमा है।

वहीं मंदिर की आय व्यवसायों और संस्थानों द्वारा दान से भी आती है। तिरुपति मंदिर संपत्ति देशभर में 7,123 एकड़ में फैली 960 संपत्तियां सूची में शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर को संचालित करने वाली संस्था ने अपनी प्रॉपर्टा का ब्योरा पेश किया है। वहीं विश्व में सबसे बड़ी हिंदू अक्षयनिधि संस्था तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने भारत में अपनी 960 प्रॉपर्टी की घोषणा भी की है, वहीं इसकी आधिकारिक कीमत 85,705 करोड़ रुपए की बताई गई है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles