Sunday, November 27, 2022

BJP Releases First List for Himachal Assembly Election: 62 उम्मीदवारों के नाम घोषित 

 

BJP Releases First List for Himachal Assembly Election: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पहली लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बीजेपी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित 62 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी की है। वहीं सीएम जयराम ठाकुर सेराज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। साथ ही सतपाल सिंह सत्ती को ऊना विधानसभा से बीजेपी ने मैदान में उतारा है। बीजेपी ने अनिल शर्मा को मंडी से टिकट दिया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक ही चरण में सभी सीटों पर चुनाव होने हैं और 8 दिसंबर को वोटों की गिनती भी की जाएगी।

आपको बता दें कि बीजेपी की 62 उम्मीदवारों की इस सूची में पांच महिलाएं भी शामिल हैं। प्रेम कुमार धूमल और उनके समधी गुलाब सिंह को पार्टी ने टिकट नहीं दिया जिसके पहले साल 2017 के विधानसभा चुनावों में इन दोनों को ही टिकट मिले थे लेकिन दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा। 

वहीं साथ ही मंडी के कद्दावर नेता महेंद्र सिंह ठाकुर को भी टिकट से वंचित रहना पड़ा है जबकि उनके बेटे रजत ठाकुर को चुनावी अखाड़े में उतार दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के चयन के लिए मंगलवार (18 अक्टूबर) की शाम को दिल्ली में बैठक हुई वहीं इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ मिलकर हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए एक – एक उम्मीदवारों को लेकर बात भीं की थी। वहीं इस बार हिमाचल में एंटी इनकमबेंसी की वजह से कई विधायकों के टिकट पर कैंची चली है।

कांग्रेस और भाजपा में होगी टक्कर

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 68 सीटें हैं जिसमें से 17 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित भी हैं। वहीं 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। और मौजूदा समय हिमाचल में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है। साथ ही आम आदमी पार्टी ने भी यहां पर तेजी से विस्तारण की कोशिश की है। और अभी हाल में ही आम आदमी पार्टी ने पंजाब चुनाव जीता है। तो ऐसे में यहां पर मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच दिखाई दे रहा है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles