देश - विदेश

YouTube और Facebook पर आपको मिल रहा पैसे कमाने का जबर्दस्त मौका

 

डेस्क : आजकल जमाना काफी आगे बढ़ चुका है। लोग घर बैठे-बैठे यूट्यूब (Youtube), फेसबुक (Facebook) समेत अलग-अलग सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं। वहीं अगर आप भी यूट्यूब पर ऑनलाइन कंटेंट क्रिएट कर हर महीने अच्छी-खासी कमाई करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आपके चैनल पर इतने व्यूवर्स मिल पाएं है। वहीं आज हम आपको ऐसे टूल बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ओरिजनल कंटेंट क्रिएट कर अपने यूट्यूब चैनल (youtube channel) से हर महीने हजारों रुपए भी कमा सकते हैं।

Copyright Free HD Videos and Images
कई कंटेंट क्रिएटर्स ऐसे हैं जो कैमरे का सामना नहीं करना चाहते हैं और वो अपने चैनल पर ऐसे लोग अलग-अलग जगह से वीडियो को उठाते हैं और उसे मर्ज कर सोचते हैं कि उन्हें पैसे मिलेंगे। पर ल्किन कॉपीराइट और चैनल पर स्ट्राइक की वजह से ऐसा नहीं हो पाता और उनका मनोबल गिरने भी लगता है। ऐसे में ओरिजनल कंटेंट के लिए आप Pexels वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं। इस पर कॉपीराइट फ्री एचडी वीडियो और इमेजेस की सुविधा है। साथ ही जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं कई बार वीडियो टेंपलेट्स बनाने हजारों रुपए खर्च कर देते हैं और अलग-अलग वेबसाइट से इसे डाउनलोड करने पर कमाई भी नहीं हो पाती है। साथ ही अगर आप वीडियो Flex Clip वेबसाइट से उठाते हैं तो आपके सामने यह समस्या नहीं आने वाली और यहां पहले से ही फ्री वीडियो टेंपलेट्स मौजूद भी है।

ज्यादातर कंटेंट क्रिएटर्स थंबनेल बनाने के लिए कैनवा का यूज करते हैं। जहां ढेर सारे टेंपलेट्स और तस्वीरें फ्री में मिल भी जाते हैं। पैसे देकर भी आप Canva से एचडी टेंपलेट्स और फोटोज प्राप्त कर सकते हैं। वहीं कवर इमेज बनाने के साथ-साथ इससे रिज्यूम और छोटी मोटी वीडियो एडिटिंग भी आप आराम से कर सकते हैं।

जानिए e Content And Script Writing के बारे में

कॉपीराइट फ्री फोटोज और वीडियो डाउनलोड करने के लिए ढेरों वेबसाइट दी हुई हैं। लेकिन कॉपीराइट फ्री कंटेंट होने से व्यूवर्स ज्यादा आने लगते हैं। आप इसके लिए Frase वेबसाइट पर विजिट भी कर सकते हैं। यहां कई स्क्रिप्ट भी बिल्कुल मुफ्त हैं। और इस वेबसाइट पर अलग से स्क्रिप्ट अपलोड भी कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button