देश - विदेश

World Ricest Man 2022: ये हैं दुनिया के दस सबसे अमीर शख्स 

 

डेस्क। World Ricest Man 2022: फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्स का नाम एलन मस्क है और हो भी क्यों न, वो दौलतमंद होने के साथ ही हमेशा इंटरनेट पर विवादों का कारण बने रहते हैं।

 हाल ही के दिनों में एलन मस्क अपने ट्विटर अधिग्रहण को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में भी हैं। वहीं टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क लंबे समय से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं पर इनकी वैल्थ में कुछ भी कमी देखी गई है। वहीं साल 2022 में एलन मस्क लगातार ट्रेंड में रहे हैं और पूरे साल टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में पहले पायदान पर रहे हुए हैं।

इसके साथ ही साल 2022 में दुनिया में 2668 अरबपति हैं और यहां आपको दुनिया के टॉप के 10 अमीरों के नाम बताए जा रहे हैं जिनमें दो भारतीय लोग भी शामिल हैं। गौतम अडानी और मुकेश अंबानी क्रमशः तीसरे और आठवें स्थान पर बने हैं और फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 28 नवंबर 2022 तक दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर दस लोगों की लिस्ट में ये नाम शामिल भी हुआ हैं। इसी कड़ी में बता दें अरबपतियों की रियल टाइम नेटवर्थ का आंकड़ा भी दिया जाता है। 

1. एलन मस्क

टेस्ला के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे धनवान शख्स हैं और उनकी नेटवर्थ 191.2 अरब डॉलर की है। वहीं इसमें 3.9 करोड़ डॉलर का इजाफा भी हुआ है। इसके अलावा इस साल उनकी नेटवर्थ में करीब 200 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है साथ ही उनके और दूसरे नंबर पर मौजूद शख्स के बीच में दौलत का ज्यादा अंतर नहीं बचा है।

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली

बर्नार्ड अरनॉल्ट जो कि LVMH के सीईओ और चेयरपर्सन बने हैं वह दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा अमीर शख्स हैं और उनकी नेटवर्थ 179.5 अरब डॉलर की है।

3. गौतम अडानी

गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे धनवान शख्स हैं और उनकी नेटवर्थ 133.6 अरब डॉलर पर है। बता दें गौतम अडानी अडानी ग्रुप के फाउंडर और चेयरपर्सन हैं।

4. जेफ बेजोस

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के चौथे सबसे दौलतमंद शख्स हैं जो उनकी कुल नेटवर्थ 117.3 अरब डॉलर की है।

5. वॉरेन बफे

वॉरेन बफे बार्कशायर हैथवे के सीईओ हैं और दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में पांचवे स्थान पर भी शामिल हैं। साथ ही उनकी कुल नेटवर्थ 108.5 अरब डॉलर की है।

6. बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के छठे सबसे दौलतमंद इंसान बने हुए हैं और उनकी नेटवर्थ 105.3 अरब डॉलर की है।

7. लैरी एलिसन

लॉरेंस जोसेफ एलिसन ऑरेकल कॉरपोरेशन के को-फाउंडर और पूर्व चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर हैं तथा वो दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वहीं उनकी नेटवर्थ इस समय 104.8 अरब डॉलर की हो चुकी है।

8. मुकेश अंबानी

भारत के अरबपति कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में 8वें स्थान पर बने हुए हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 96.4 अरब डॉलर की बनी हुई है।

9. कार्लोस स्लिम हेलु और फैमिली 

कार्लोस स्लिम हेलु और उनके परिवार की कई मैक्सिकन कंपनी में बड़ी होल्डिंग्स हैं जो उनके विशाल ग्रुप के तहत भी आती हैं। वहीं ये इस समय दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्स हैं और इनकी नेटवर्थ 86.2 अरब डॉलर की भी हो गई है।

10. लैरी पेज

लैरी पेज अल्फाबेट के बोर्ड मेंबर्स में से एक हैं वहीं दुनिया के दसवें सबसे अमीर शख्स हैं और इस समय उनकी नेटवर्थ 84.4 अरब डॉलर की है।

Show More

Related Articles

Back to top button