देश - विदेश

मेटा प्लेटफार्म पर न्यूड या नंगी छाती वाली तस्वीर शेयर कर सकती हैं महिलाएं

देश- सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक व इंस्टाग्राम पर उन महिलाओं के लिए नया बदलाव किया गया है जो ज्यादातर एक्टिव रहती हैं। मेटा (META) के ओवरसाइट बोर्ड ने बड़ा निर्णय लिया है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर महिलाएं अपनी न्यूड या नंगी छाती वाली तस्वीर शेयर कर सकती हैं।

जानकारी के लिए बता दें फेसबुक और इंस्टाग्राम का नियम अब तक महिलाओं या फिर ट्रांसजेंडर्स को अर्धनग्न तस्वीरें शेयर करने से रोकता था। लेकिन फ्री द निप्पल अभियान शुरू होने के करीब एक दशक बाद मेटा (META) के ओवरसाइट बोर्ड के निर्णय से स्वतंत्र जीवन जीने वाली महिलाओं और ट्रांसजेंडर समुदाय को एक बड़ी जीत मिली है।

मेटा ने विशेष इरादे से शेयर की गई उद्देश्यपूर्ण तस्वीरों को अश्लील मानने से इनकार कर दिया है और फेसबुक तथा इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म को अपने नियम पर फिर से विचार करने को कहा है। 

मेटा के ओवरसाइट बोर्ड में जाने माने शिक्षाविद, मानवाधिकार विशेषज्ञ और वरिष्ठ वकील भी शामिल हैं। उन्होंने पूर्व की कुछ बड़ी घटनाओं और संदर्भों की पड़ताल करते हुए कहा है कि महिलाओं के खिलाफ ये प्रतिबंध भेदभावपूर्ण हैं। उन्होंने इसे बदलने की सलाह दी।

मेटा के ओवरसाइट बोर्ड के मुताबिक मौजूदा नीति महिलाओं और पुरुषों को लेकर दो तरह से दृष्टिकोण को स्थापित करते हैं। यह ठीक नहीं. महिलाओं को सोद्देश्यपूर्ण तरीके से अपनी नंगी छाती को फेसबुक या इस्टाग्राम पर शेयर करने देना चाहिये। इसमें स्तनपान भी शामिल है।

मेटा के ओवरसाइट बोर्ड के मुताबिक मौजूदा नीति महिलाओं और पुरुषों को लेकर दो तरह से दृष्टिकोण को स्थापित करते हैं. यह ठीक नहीं. महिलाओं को सोद्देश्यपूर्ण तरीके से अपनी नंगी छाती को फेसबुक या इस्टाग्राम पर शेयर करने देना चाहिये. इसमें स्तनपान भी शामिल है।

Show More

Related Articles

Back to top button