देश - विदेश

क्या होती है स्मार्टफोन की शेल्फ लाइफ, कितना करें इस्तेमाल 

 

डेस्क। Smartphone Life: क्या आप जाते हैं इस समय आपके हाथ में या आपके पास जो आपका स्मार्टफोन है, उसकी लाइफ कितनी होती है?

इसे कितने साल तक इस्तेमाल करना ठीक होगा? और अगर आपके पास इन सवालों के जवाब नहीं हैं तो यह खबर केवल आपके लिए है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन आपको कब बदलना चाहिए साथ ही इसकी लाइफ कितनी होती है तो आइए जानते हैं।

कुछ लोग हर साल बदलते हैं अपना स्मार्टफोन 

कई लोग तो ऐसे हैं जो हर साल अपना फोन बदल लेते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे हैं जो एक साल से भी कम समय में ही अपना फोन बदल डालते हैं साथ ही ऐसा करने के पीछे मार्केट में आया फोन का अपग्रेडेड वर्जन या फिर लोगो का अपना शोक भी होता है।

पर कई ऐसे लोग भी हैं जो एक बार फोन खरीद कर उसका कम से कम दो या तीन साल इस्तेमाल तो करते ही हैं। यह तो हो गई अलग – अलग टाइप के अलग – अलग लोगो की बात, पर इस सबके बीच यह जानना भी तो जरूरी है कि किसी स्मार्टफोन की शेल्फ लाइफ आखिर कितनी होती है।

जानिए स्मार्टफोन की शेल्फ लाइफ के बारे में

एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी भी कंपनी के लिए एक स्मार्टफोन ही शेल्फ लाइफ केवल भारत में 9 महीने की होती है। आपको ये स्पष्ट कर दें कि यहां कंपनी के लिए बात हो रही है। साथ ही ट्रैडिशनल तौर पर स्मार्टफोन की शेल्फ लाइफ 18 महीने की होती है और कुछ एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि इससे पहले स्मार्टफोन मार्केट वार्षिक तौर पर चलती थी पर फिर ​मार्केट में कंपीटिशन बढ़ने लगा, और इस साइकल को कम कर दिया गया। इससे स्मार्टफोन कंपनियों को भी काफी फायदा होने लगा है।

Show More

Related Articles

Back to top button