देश - विदेश

ये एक फल संतुलित कर देता है आपका ब्लड प्रेशर

 

 

डेस्क। बढ़ता तनाव, खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल किसी को भी ब्लड प्रेशर की बीमारी का शिकार बना देती है। वहीं ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है। कम उम्र के युवा भी इस बीमारी की चपेट में हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है वरना ये कई बीमारियों जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी और ब्रेन हेमब्रेज के खतरे को भी बढ़ा देती है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg (normal blood pressure) ka होता है। यदि ब्लड प्रेशर 140/90 mmHg या इससे अधिक होता है तो हाइपरटेंशन (hypertension)की बीमारी हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure)के मरीजों के लिए यह जरूरी है कि वो डाइट पर ध्यान दे। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनका सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहे। हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के मरीजों के लिए कुछ फलों का सेवन बेहद असरदार भी साबित होता है। शरीफा जिसे कई नामों से जाना जाता है। इसे सीताफल भी कहते हैं यह ब्लड प्रेशर के लिए बहुत उपयोगी होता हैं।

शरीफा (custard apple) सर्दी में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान का काम करता है। खाने में स्वादिष्ट ये फल औषधीय गुणों से भरपूर है। और इस फल का रोजाना सुबह सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहता है। 

जानिए, शरीफा कैसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है:

पोषक तत्वों से भरपूर शरीफा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। वहीं इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। शरीफे में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों रक्त वाहिकाओं (blood vessels) के फैलाव को बढ़ावा देते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता हैं। वहीं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है वरना दिल और स्ट्रोक का खतरा बढ़ने लगता है।

शरीफा खाने के सेहत को क्या होते हैं फायदे:

सर्दी में इसका सेवन करने से नाक की नकसीर फूटने की बीमारी से निजात मिलता है।

शरीफा खाने से पाचन दुरुस्त रहता है। इसका सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी से भी निजात मिलती है।

शरीफा का सेवन सुबह रोजाना करने से हड्डियां मजबूत होती है इसके साथ ही कमर दर्द, गर्दन दर्द और घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इस फल का सेवन जरुर करें।

आयुर्वेद के अनुसार रोजाना सुबह कपालभाती करने से और दो शरीफा का सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। ये फल अर्थराइटिस की परेशानी को भी दूर करता है।

इस फल की तासीर काफी ठंडी होती है इसलिए सर्दी जुकाम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इस फल का सेवन करने से महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज की परेशानी दूर होती है।

गुस्सा ज्यादा आता है तो इस फल का रोजाना सुबह सेवन करें और इससे भी निजाद पाएं।

Show More

Related Articles

Back to top button