देश - विदेश

सिक्किम में दूसरा बच्चा पैदा होने पर बढ़ेगी सैलरी, एक साल की छुट्टी

 

 

डेस्क। Sikkim Government: सिक्किम (Sikkim) में दूसरा बच्चा पैदा करने पर महिला सरकारी कर्मचारी को एक साल की छुट्टी और सैलरी इनक्रीमोंट भी दिया जाएगा। साथ ही राज्य में फर्टिलिटी रेट (Fertility Rate) में कमी को लेकर सरकार चिंतित भी है, जिसे लेकर सरकार ने ये ऐलान किया है। वहीं राज्य सरकार ने कहा, ‘दूसरा बच्चा पैदा होने पर सरकारी महिला कर्मचारी की वेतन वृद्धि भी की जाएगी। 

वहीं महिला सरकारी कर्मचारियों को एक वर्ष तक अपने नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए नि:शुल्क चाइल्ड केयर अटेंडेंट उपलब्ध करवाई भी जानी है। 365 दिन की मैटरनिटी लीव और 30 दिन की पैटरनिटी लीव भी दी जाएगी। और इसके अलावा, आईवीएफ प्रक्रिया के लिए वित्तीय सहायता भी आपको दी जाएगी।’

राज्य सरकार इस नीति को 21 जून से लागू करने भी जा रही है। इसके तहत, दूसरा बच्चा पैदा करने पर एक वेतन वृद्धि, जबकि दो से अधिक बच्चा पैदा करने पर 2 वेतन वृद्धि दी की जाएंगी। 

शुक्रवार को एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (गोले) ने कहा कि राज्य सरकार ने 40 साल और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को भर्ती करने का प्रस्ताव जारी किया है, ताकि नवजात शिशुओं की देख-रेख के लिए उन्हें महिला सरकारी कर्मचारियों के घर पर तैनात किया जा सके और इसके लिए उन्हें 10 हजार रुपये प्रति माह दिया भी जाएगा।

बता दें नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के मुताबिक, सिक्किम की कुल प्रजनन दर (टीएफआर) देश में सबसे कम भी है। साल 2022 में 1.1 थी, इसका मतलब है कि सिक्किम में महिलाएं औसतन एक से अधिक बच्चे पैदा नहीं करती हैं और टीएफआर शहरी क्षेत्रों में 0.7 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1.3 था।

Show More

Related Articles

Back to top button