देश - विदेश

अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में सबसे अधिक योगदान मध्यमवर्गीय परिवार का- रिपोर्ट

देश– भारत एक ऐसा देश है जहां अगर सबसे अधिक आबादी किसी की है तो वह है मिडिल क्लास की। अगर हम बड़े शहरों के आकड़े को देखें तो 65 बड़े शहरों में 1 चौथाई लोग ऐसे रह रहे हैं। जो मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं।

वही अब मीडिया क्लास परिवार को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने में मध्यवर्गीय परिवार अहमभूमिका निभा रहे हैं। देश की आय का 29 फीसदी हिस्सा इन्ही शहरों से आ रहा है।

वही अगर हम बात सूरत की करें तो यहां बीते पांच साल में ऐसे परिवारों की संख्या बढ़ी है। जिनकी आय में बढ़ोतरी हुई है।

थिंक टैंक पीपुल रिसर्च ऑन इंडियाज कंज्यूमर इकोनॉमी ने एक सर्व किया है। उन्होंने 63 शहरों को केंद्र में रखा और बताया यह ऐसे शहर हैं। जहां 27 फीसदी मध्यमवर्गीय परिवार और 47 फीसदी आर्थिक रूप से मजबूत परिवार रहते हैं।

वही अगर हम उन राज्यों की बात करें जहाँ के मध्यमवर्गीय परिवार की आय में बढ़ोतरी हुई है। तो इनमें भोपाल, इंदौर, जमशेदपुर, सूरत, रायपुर और मलप्‍पुरम शामिल हैं। 

इसके साथ ही सबसे अधिक मध्यमवर्गीय परिवार दिल्ली और चेन्नई में रहते हैं। यह यहां की अर्थव्यवस्था को गति देने में अहम योगदान भी देते हैं। वही देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर स्वरूप देने में रिच परिवार से अधिक योगदान मध्यमवर्गीय परिवार का होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button