देश - विदेश

Iran Hijab Protests: एक बार फिर छलकी सरकार की क्रूरता, महिला खिड़ाडी के साथ किया ये

 

डेस्क। Iran Hijab Protests Elnaz Rekabi: ईरान में दो महीने से चल रहे हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन (Iran Hijab Protests) करने वाले लोगों के आगे सरकार हार चुकी है।  

इरान के प्रॉसिक्यूटर जनरल ने यह कहा है कि नैतिकता पुलिस (Morality Police) को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं ईरान में महिलाओं को एक ड्रेस कोड का पालन (Iran Hijab Protests) भी करना पड़ता है। साथ ही इस ड्रेस कोड का पालन न करने के आरोप में राजधानी तेहरान में नैतिकता पुलिस की एक यूनिट ने 22 साल की महसा अमीनी (Mahsa Amini) को गिरफ्तार भी किया गया था। 

वहीं बाद में उसकी मौत हो गई जिसके बाद से प्रदर्शन देखने को मिला। पर अब ऐसा लगता है कि, ईरान सरकार की ओर से ये सिर्फ दुनिया को दिखाने के लिए था कि, वो प्रदर्शनकारियों के आगे झुक भी गई है। क्योंकि, अब भी प्रदर्शन में शामिल हुए लोगों पर एक्शन लिया जा रहा है। साथ ही बिना हिजाब के एक विदेशी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालीं एक ईरानी पर्वतारोही के पारिवारिक घर को ईरान ने ध्वस्त भी कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिना तारीख वाले वीडियो में एल्नाज रेकाबी (Iran Hijab Protests Elnaz Rekabi) के ध्वस्त घर, जमीन पर पड़े पदकों और उसके एथलीट भाई को भी रोता हुआ दिखाया गया है।

इसी के साथ रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में रेकाबी (Iran Hijab Protests Elnaz Rekabi) और उसके भाई दाउद को कथित तौर पर उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वे दक्षिण कोरिया में टूनार्मेंट के बाद ईरान से लौटे रहीं थीं।

बता दें इस टूनार्मेंट में उसने बिना हिजाब के हिस्सा लिया था। वहीं यह आरोप है कि, बिना हिजाब के हिस्सा लेने पर उनके घर को ध्वस्त कर दिया गया। साथ ही स्थानीय मीडिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया में रेकाबी की उपस्थिति के खिलाफ बदले की कार्रवाई के रूप में विला (घर) को ध्वस्त नहीं किया गया था पर तस्नीम समाचार एजेंसी के अनुसार, रेकाबी के प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले अधिकारियों ने उनके घर को ध्वस्त कर दिया था क्योंकि रेकाबी के पास इसके निर्माण के लिए सही परमिट तक नहीं था।

वहीं रेकाबी ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक माफी वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि उनका हिजाब गलती से गिर गया था। बता दें तेहरान के बाहर इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद रेकाबी ने दोहराते हुए कहा कि यह सब ‘अनजाने’ में हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार, एक वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि जब वह विदेशी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद ईरान के एक एयरपोर्ट पर पहुंची तो उनका स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ भी जमा हो गई थी और प्रशंसकों ने इसपर तालियां बजाईं।

Show More

Related Articles

Back to top button