देश - विदेश

कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप कितने सही

Politics – दिल्ली के जंतर मंतर पर आज भारत के कई कुश्ती पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं। इन पहलवानों का कुश्ती संघ पर शोषण करने का आरोप है।

पहलवानों का दावा है कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह अपने मनमाने ढंग से कुश्ती संघ को चला रहे हैं और पहलवानों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं।

एशियन गेम्स और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को कई पदक दिलाने वाली महिला कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह पर कई लड़कियों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

विनेश ने कहा, “भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रेसीडेंट ने कई लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया है। उन्होंने कहा, “वे हमारी निजी ज़िंदगी में दखल देते हैं और परेशान करते हैं. वे हमारा शोषण कर रहे हैं।

जब हम ओलंपिक खेलने जाते हैं तो न तो हमारे पास फ़िज़ियो होता है न कोई कोच. जब हमने अपनी आवाज़ उठाई तो उहोंने हमें धमकाना शुरू कर दिया।

कुश्ती के दिग्गज़ खिलाड़ियों के आरोपों पर बृज भूषण सिंह ने कहा, “कोई भी आदमी ऐसा है जो कह सके कि कुश्ती संघ में एथलीटों का उत्पीड़न किया गया है. कोई तो होना चाहिए? क्या पिछले 10 सालों से फ़ेडरेशन से उन्हें कोई दिक़्क़त नहीं थी।

उन्होंने यह दावा करते हुए कि किसी भी एथलीट का यौन शोषण नहीं हुआ है, ये भी कहा कि “अगर ये आरोप सच साबित होता है तो मैं फांसी पर लटकने के लिए तैयार हूं.”

इस मामले में खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ से स्पष्टीकरण मांगा है. मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ को 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है।

खबर बीबीसी से ली गई है। टीम का इसमें कोई योगदान नहीं है।

Show More

Related Articles

Back to top button