देश - विदेश

Government Scheme : आप भी बच्चों की पढ़ाई को लेकर परेशान हैं, मिलेंगे लाखों रुपए 

 

डेस्क। Government Scheme : अगर आप अपने बच्चों के पढ़ाई को लेकर शादी तक के लिए लाखों रुपयों की आवश्यकता को पूरा करने का कोई सरल उपाय देख रहे हैं। तो आपको बच्चों के लिए जन्म से ही निवेश की प्लानिंग भी शुरू कर देनी चाहिए।

वहीं क्योंकि कई सरकारी स्कीम (Government Scheme) बच्चों के शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च भी उठाती हैं और अगर आप भी बच्चों के लिए एक बेहतर विकल्प की तलाश में लगे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) में निवेश भी करना चाहिए। और इसमें आप रोजाना मात्र 6 रुपए के निवेश से अपने बच्चे को लखपति भी बना सकते हैं।

वहीं सरकार ने बाल जीवन बीमा योजना को खासकर बच्चों के लिए पेश भी किया है और बाल जीवन बीमा योजना (Bal Bima Yojana) को बच्चों के नाम पर माता-पिता आराम से खरीद सकते हैं। हालांकि इस नॉमिनी केवल बच्चों को ही बनाया भी जा सकता है और यह योजना एक परिवार के दो बच्चों को ही केवल कवर करती है। वहीं 45 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता इस योजना को अपने बच्चों के लिए नहीं खरीद सकते हैं।

5 से 20 साल तक के बच्चों के लिए ये है सबसे बेहतर याजना

यह चिल्ड्रेन स्कीम 5 से 20 साल के बच्चों को कवर करती है और इस योजना में मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर प्रीमियम भी जमा किया जाता है और बाल जीवन बीमा योजना के तहत 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम हर दिन जमा भी किया जा सकता है। और इस योजना में मैच्योरिटी पर 1 लाख रुपये सम एश्योर्ड का लाभ भी दिया जाता है।

क्या है बाल जीवन बीमा योजना की विशेषताएं

यह योजना केवल दो बच्चों को ही लाभ दे सकती है।

निवेश करने के लिए बच्चों की उम्र 5 से 20 साल के बीच की होनी चाहिए।

वहीं एक लाख का कम से कम सम अश्योर्ड भी मिलता है।

साथ ही पॉलिसी होल्डर की उम्र पॉलिसी खरीदते वक्त 45 साल से ज्यादा की भी नहीं होनी चाहिए।

साथ ही अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के मैच्योर होने पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में बच्चे को पॉलिसी का प्रीमियम भी नहीं देना होगा।

पॉलिसी का पीरियड समाप्त होने के बाद बच्चे को मैच्योरिटी के पूरे पैसे दे दिए जाएंगे।

साथ ही पॉलिसी का प्रीमियम माता पिता को ही भरना होता है।

वहीं इस पर लोन का लाभ भी नहीं दिया जाता है।

इस स्कीम को 5 साल बाद आप सरेंडर भी कर सकते हैं।

1000 रुपये के सम एश्योर्ड पर आपको 48 रुपये हर साल बोनस भी दिया जाना है।

जानिए कैसे करें आवेदन

बाल जीवन बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए माता-पिता या अभिभावकों को अपने निकटतम डाकघर में जाकर एक आवेदन फॉर्म को भरना होगा। साथ ही फॉर्म में बच्चे ( जैसे नाम, आयु और पता) के बारे में विवरण की आवश्यकता भी होती है और साथ ही पॉलिसी होल्डर की डिटेल्स भी आपको देनी होगी वहीं आवेदक को पहचान और पते का प्रमाण भी देना होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button