देश - विदेश

E-shram Suvidha: कार्ड धारकों के लिए नई सुविधा लेकर आई सरकार

 

डेस्क। E-shram Suvidha: अगर आप ई-श्रम के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों (e-labor card holders) को कई सुविधा भी दे रही हैं। तो जानकारी के मुताबिक 8 करोड़ 26 लाख कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Chief Minister Jan Arogya Yojana)का लाभ देने का निर्देश भी दिया है।

साथ ही इसके अलावा वहीं, पीएम श्रमयोगी मानधन योजना से एक लाख लोगों को कवर के आदेश जारी किये भी गए हैं साथ ही 2022 में भी इतने ही लोगों को कवर करने के लिए कहा भी गया है।

1 लाख तक लोन 

वहीं विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ई-श्रम कार्ड धारकों को 1 लाख रुपए का क्रेडिट कर्ज भी मुहैया कराया जाएगा वहीं इतना ही नहीं इनके बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा देने के लिए भी आदेश जारी किये गए हैं। वहीं श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान भी बनाया जाएगा वहीं अब आप समझ सकते हैं कि ई-श्रमकार्ड सिर्फ 500-500 रुपए मुहैया कराने वाला कार्ड भी नहीं रहा है। वही एक आम आदमी के जीवन में इसके अन्य भी महत्व रहा हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

अगर आपने पात्र होने बावजूद अभी तक भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो अभी भी आप इसे कर सकते हैं। वहीं इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर भी जाना है। वहीं इसके बाद ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ वाले विकल्प पर क्लिक भी करें और इसके बाद आधार से लिंक वाले मोबाइल नंबर को दर्ज कर लें। इसके साथ ही ओटीपी दर्ज करने के बाद सब्मिट भी कर दें।

साथ ही आपको बता दें कि आजकर मार्केट ई-श्रम का फर्जी पोर्टल भी उपलब्ध भी है। वहीं ये जालसाज कम पढे-लिखे लोगों को चूना भी लगा रहे हैं। वे आपसे 100 से लेकर 200 रुपए वसूल भी कर लेंगे। इसके साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन भी नहीं होगा और साथ ही आपको ई-श्रम का नकली प्रिंटआउट लेकर भी दे देंगे। वहीं इसलिए सरकार के असली पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन भी करें। वहीं सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाओं से वंचित रह चुके हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button