देश - विदेश

G20 Summit: दिल्ली का होगा सौंदर्यीकरण, बदल जाएगा इंफ्रास्ट्रक्चर

 

 

डेस्क। G20 Summit: राजधानी दिल्ली में सितंबर 2023 में होने वाली G20 समिट (G20 Summit) को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वहीं इस शिखर सम्मेलन लिए बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान दिल्ली भी आएंगे। साथ ही उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में कई बड़े बदलाव भी होंगे।

बता दें LED लाइटों से नहाई सड़कें, डबल डेकर बसें, बंगला साहिब गुरुद्वारे में लंगर, जीरो इंटरनेट कनेक्टिविटी ब्लैकस्पॉट जैसी सुविधाओं के साथ दिल्ली सितंबर में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार की जानी है।

साथ ही आगंतुकों को शहर के स्वाद की पेशकश देने जैसी छोटी-छोटी डिटेल्स पर खास ध्यान भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही जलभराव से लेकर गतिशीलता तक शहर के लगातार परेशान करने वाले मुद्दों को ठीक करना और दिल्ली को देश की सांस्कृतिक और धर्मनिरपेक्ष पहचान के रूप में दिखाना भी सबसे बड़ा उद्देश्य है।

वहीं द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा प्राप्त किए गए दस्तावेजों के अनुसार, इस बार का उद्देश्य स्थायी बुनियादी ढांचा तैयार करना है जिसकी कमी 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान महसूस भी की गयी थी। साथ ही शहर के विभिन्न रैंकों में वरिष्ठ पदों पर बैठे अधिकारी तैयारियों पर बैठकें पहले से ही कर भी रहे हैं। वहीं हाल ही में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के समक्ष अगले आठ-नौ महीनों की परियोजनाओं के साथ-साथ उनकी समय सीमा के बारे में एक प्रेजेंटेशन भी दी गई थी।

इसके अलावा स्वच्छता और सौंदर्यीकरण, भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन, महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए कामों को प्रदर्शित भी किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की पहचान करना और मोबाइल नेटवर्क रिसेप्शन से संबंधित मुद्दों को सुधारना भी इन सुधारों के तहत ही शामिल भी है।

Show More

Related Articles

Back to top button