देश - विदेश

क्या आप भी लेना चाहते हैं स्वर्ग का आनंद, यहां जरूर जाएं 

 

 

डेस्क । जिन लोगों को घूमने का शौक होता है उनको अक्सर पहाड़ों पर घूमना बेहद पसंद होता है। साथ ही ट्रेकिंग एक बेहतरीन साहसिक गतिविधि है जिसे करते समय लोगों को काफी मज़ा आता है और कई नए और अद्भुत अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में बड़े-बड़े खूबसूरत पहाड़ और ट्रेकिंग खेलों की भी कमी नहीं है वहीं जहां देश-विदेश से कई लोग ट्रेकिंग का लुत्फ उठाने आते हैं। तो कई लोग मौज-मस्ती और रोमांच के लिए ट्रेकिंग भी करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो प्रकृति को बेहद करीब से अनुभव भी करना चाहते हैं और इसीलिए वे प्रकृति की खूबसूरती और वहां मौजूद नई चीजों को देखने के लिए पहाड़ों पर भी जाना चाहते हैं। साथ ही अगर आप भी ट्रेकिंग के शौकीन हैं और प्रकृति का पता लगाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन ट्रेकिंग पॉइंट लेकर आए हुए हैं जहाँ से आप स्वर्ग का नज़ारा तक ले सकते हैं।

कौन से हैं भारत में सर्वश्रेष्ठ ट्रेकिंग पॉइंट्स

गोमुख तपोवन ट्रेक: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गोमुख तपोवन ट्रेक एक बेहतरीन ट्रेकिंग डेस्टिनेशन रहा है। यहां पर आपको राजसी पर्वत शिवलिंग के शिखर को देखने का मौका भी मिलता है। वहीं अगर आप हिमालय के पहाड़ देखना चाहते हैं तो गोमुख तपोवन ट्रेक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है।

किन्नर कैलाश ट्रेक: किन्नर कैलाश ट्रेक पूरी तरह से भारत और तिब्बत की सीमाओं में फैला है और इस ट्रेक पर आपको हजारों साल पुरानी बौद्ध संस्कृति को जानने और समझने का मौका भी मिलेगा जो आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव भी साबित हो सकता है।

फूलों की घाटी ट्रेक: उत्तराखंड की फूलों की घाटी ट्रेक को विश्व धरोहर में भी शामिल किया गया। इसलिए यहां दूर-दूर से लोग ट्रैकिंग के लिए भी आते हैं।

Kashmir Great Lakes Trek: कश्मीर अपने आप में बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है और यहां की झीलों के ट्रेक को धरती पर स्वर्ग का अनुभव भी बोला जाता है। साथ ही कश्मीर ग्रेट लेक्स ट्रेक में आप खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ और हरे-भरे मैदान भी आराम से देख सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button