देश - विदेश

Coconut Oil For Skin Care: नारियल के तेल से आपको मिलती है चमचमाती त्वचा, जानिए कैसे लगाएं

डेस्क। Coconut Oil For Skin Care: स्किन की केयर करना काफी लोगों की प्रायोरिटी लिस्ट में शामिल होता है, पर ज्यादातर इंसान ये चाहते है कि उसकी त्वचा और चेहरा हमेशा ही जवां दिखे और दाग-धब्बे, कील मुहांसों का नामोनिशान न हो,पर तेज धूप, भीषण सर्दी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण हमारी फेशियल स्किन बेजान सी होने लग जाती है।
इसके साथ ही अगर हम न्यूट्रीशनल डाइट की जगह ऑयली और मसालेदार भोजन ज्यादा करते हैं तो शरीर में गर्मी बढ़ने लग जाती है और इसका बुरा असर आपके फेस पर दिखाई देने लगता है। वहीं ऐसे में एक खास तेल आपके काफी काम आ सकता है।

स्किन के लिए वरदान होता है ये ऑयल
हम जिसकी बात कर रहे हैं वह नारियल तेल है। जिसका इस्तेमाल हम बालों में लगाने के लिए करते हैं साथ ही केरल समेत कुछ दक्षिण भारत के राज्यों में इसे कुकिंग ऑयल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि कोकोनट ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। वहीं नारियल तेल में पोषक तत्वों की कोई कमी भी नहीं होती, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है और साथ ही ये त्वचा को काफी अच्छी तरह मॉइश्चराइज भी करता है।

त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद होता है नारियल का तेल?
-मार्केट में मौजूद तेल की जगह अगर आप वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो ये स्किल के लिए बहुत ही फायदेमंद भी साबित होगा।
-चेहरे पर कील-मुहांसो, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए वर्जिन कोकोनट ऑयल काफी अच्छा साबित होता है, इसलिए इसको रेगुलर भी यूज कर सकतें हैं।
-नारियल तेल चेहरे में अच्छी तरह से समा जाता है, क्योंकि ये पूरी तरह अब्जॉर्ब होने लग जाता है। जिससे ये अंदरूनी तौर पर पोषण और नमी भी प्रदान करता है।
-नारियल तेल को ऑयली स्किन वाले लोग भी लगा सकते हैं, और ये उनकी त्वचा को काफी नुकसान भी नहीं पहुंचाता।
-नारियल तेल लगाने से स्किन बहुत ही सॉफ्ट हो जाती है, हालांकि ये इसपर भी डिपेंड करता है कि नेचुरली आपकी त्वचा कैसी है, वहीं इसलिए स्किन केयर एक्सपर्ट की सलाह भी जरूर से लें।
– बता दें नारियल तेल का फायदा तभी है जब आप इसे सीमित मात्रा में लगाएं, जरूरत से ज्यादा उपयोग करने पर स्किन पोर्स बंद भी हो सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button