देश - विदेश

Republic Day Parade: नहीं होगी बिहार की झांकी, केन्द्र पर लगा राज्य विरोधी होने का आरोप

 

डेस्क। Republic Day Celebration: दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाली परेड में लगातार सातवें साल बिहार की झांकी नहीं दिखाईं देगी। बता दें कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में इस बार भी बिहार की झांकी को शामिल नहीं किया करा गया है। साथ ही केंद्र की विषय विशेषज्ञ समिति ने ‘गयाजी बांध’ थीम पर आधारित प्रस्तावित झांकी को खारिज भी कर दिया है।

बता दें नयी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार लगातार सातवें साल भी बिहार की झांकी नहीं दिखेगी वहीं राज्य सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने गया में फल्गु नदी पर बने रबर डैम को बिहार की झांकी के रूप में पेश करने का प्रस्ताव भी भेजा गया था।

जिसे केंद्र सरकार की एक्सपर्ट कमेटी ने खारिज भी कर दिया। और इसकी वजह इसे झांकी के मानकों पर खरा नहीं उतरना भी बताया जा रहा है। 

वहीं बिहार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि प्रस्तावित झांकी गणतंत्र दिवस परेड के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं कर सकी है ऐसे में इसे परेड का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा।

बिहार सरकार की तरफ से भेजा गया यह इकलौता प्रस्ताव था, जबकि कुछ राज्यों ने कई और प्रस्ताव भी भेजे थे। जानकारी के लिए बता दें छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तरफ से चार-चार प्रस्ताव भेजे गए थे। वहीं अधिकारी ने कहा कि इस विषय का चुनाव इसलिए किया गया था क्योंकि इसका सांस्कृतिक महत्व भी है। ‘गयाजी डैम’ पर आधारित थीम को केंद्र की कमेटी ने रिजेक्ट भी कर दिया गया है। 

क्या आप जानते हैं इससे पहले 2022 में बिहार की तरफ से गणतंत्र दिवस समारोह के लिए झांकी का जो प्रस्ताव भेजा गया था उसकी थीम थी गांधी के पदचिह्नों पर अग्रसर बिहार। वहीं 2021 और 2020 के लिए जल-जीवन-हरियाली की थीम भी भेजी गयी थी और 2019 में शराबबंदी की थीम का प्रस्ताव भी भेजा गया था।

Show More

Related Articles

Back to top button