देश - विदेश

बांग्लादेश की लगी लॉटरी, खत्म हो जाएगा सारा कर्ज

 

डेस्क। शेख हसीना की सारी चिंताएं अब खत्म होने जा रही हैं। बांग्लादेश का पूरा कर्ज अब उतरने वाला है वहीं ऐसा इसलिए क्योंकि बांग्लादेश के हाथ एक बड़ा खजाना लग गया है। और बांग्लादेश ने देश के दक्षिणी भाग में एक नए प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है और जिसमें नए क्षेत्र में बड़ी मात्रा में जीवाश्म ईंधन की संभावना भी है।

साथ ही समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भोला जिले में गैस भंडार की खोज सरकारी बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी लिमिटेड (बीएपीईएक्स) द्वारा की भी गई है। वहीं बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरुल हामिद ने नए गैस रिजर्व की खोज की घोषणा भी की है।

बता दें हामिद के मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, नए खोजे गए भोला उत्तर-2 मूल्यांकन कुएं से प्रति दिन 20 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक गैस निकालने की उम्मीद भी है। साथ ही BAPEX ने करीब 3,428 मीटर गहराई तक ड्रिलिंग करके गैस की खोज की है। वहीं मंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि पेट्रोबांग्ला (बांग्लादेश तेल, गैस और खनिज निगम) 2025 तक 46 नए अन्वेषण, विकास और वर्क-ओवर कुओं की खुदाई भी करेगा। इसके साथ ही, मंत्री ने दक्षिण एशियाई देश में प्राकृतिक गैस की खोज जारी रखने की आवश्यकता पर बल भी दिया है।

BAPEX ने लगभग एक दर्जन छोटे-से-मध्यम आकार के क्षेत्रों की खोज भी की है। वहीं अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र भोला में है, जो एक अपतटीय द्वीप है जो 3,403.48 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर भी करता है और राजधानी ढाका से लगभग 205 किमी दक्षिण में है, जो सैकड़ों अरब घन फीट के भंडार का दावा भी करता है।

Show More

Related Articles

Back to top button