देश - विदेश

Amazon Layoff: इतने भारतीय कर्मचारी हो जाएंगे बेरोजगार, टेक दिग्गज कर रहे तैयारी

डेस्क। Amazon Layoff: अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Amazon ने भारत में अपने कई सारे बिजनेस को बंद करने का फैसला ले लिया है। इसी कड़ी में Bloomberg की एक रिपोर्ट में यह जानकारी भी दी गई है वहीं इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति के हवाले से रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ऐमजॉन की इन सर्विस के बंद होने से सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी चली जाएगी। ऐमजॉन भारत में अपने मुख्य बिजनेस यानी कि ऑनलाइन रिटेल बिजनेस पर भी निर्भर रहने वाली है।
आपको ये भी बता दें कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स मार्केट भारत में ऐमजॉन की मुश्किलें लगातार बढ़ भी रही हैं। इसी कड़ी में भारतीय कंपनियां जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd.) और टाट ग्रुप (Tata Group) के अलावा Walmart Inc. के फ्लिपकार्ट (Flipkart) से ऐमजॉन को कड़ी टक्कर भी मिल रही है।
आपको यह भी बता दें कि ऐमजॉन ने भारत में हाल ही में अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को भी बंद करने का फैसला लिया है। वहीं इसके अलावा कंपनी, छोटे कारोबारियों को थोक में सामान (consumer Goods) पहुंचाने वाली एक सर्विस को बंद करने वाली है। इस कड़ी में दुनियाभर में कई जगह ऐमजॉन के कारोबार में धीमी ग्रोथ भी देखी गई है, जिसके चलते चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर एंडी जेसी दुनियाभर में खर्चों और नौकरियों में कटौती भी करने में लगे हुए हैं।
इस रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र के हवाले से बताया भी गया है कि ऐमजॉन कई ऐसे प्रोजेक्ट को भी होल्ड पर रख सकती है जो अभी बीटा-टेस्टिंग में शामिल हैं। इसके साथ ही ऐमजॉन ने हाल ही में बताया है कि Amazon Academy लर्निंग प्लैटफॉर्म को भी आने वाले समय में बंद कर दिया जाएगा। वहीं आपको बता दें कि इस लर्निंग प्लैटफॉर्म के जरिए भारत के मेडिकल और इंजीनियरिंग स्कूल में एडमिशन के लिए तैयारी करने वाले छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट के लिए रिसोर्स ऑफर में दिए जाते हैं।

इस कड़ी में आपको बता दें कि इसी महीने खबर आई थी साथ ही टेक दिग्गज ऐमजॉन से करीब 10000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी भी की जा सकती है। वहीं एक रिपोर्ट में यह भी पता चला था कि पिछली तिमाही में ऐमजॉन को मुनाफा नहीं हुआ है और इसके चलते कंपनी नौकरियों में छंटनी जैसे फैसले भी ले सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button